website counter widget

विंड चाइम की आवाज़ बना सकती है आपको किस्मत का धनी

0

फेंगशुई की समझ रखने वालों को विंड चाइम का महत्व बेहद अच्छे से मालूम होगा ( Importance of wind chime ) । जिस तरह वास्तुशास्त्र में आईने का एक महत्वपूर्ण स्थान है उसी तरह फेंगशुई की दुनिया में विंड चाइम एक आवश्यक वस्तु के रूप में जाना जाता है। विंड चाइम का उद्गम प्राचीन काल में ही हो गया था, लेकिन इसे पहचान मिलने में काफी समय लग गया।

Solar Eclipse 2019 : ग्रहण में यह ध्यान रखें तो जीवन में होगा सकारात्मक प्रभाव

 

विंड चाइम की आवाज़ जहां कानों में एक मधुर संगीत घोलती है वहीं इसको लगाने से घर में  सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है ( Importance of wind chime )। इस सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव सीधे हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। विंड चाइम लकड़ी , लोहे और अन्य धातुओं के बने होते हैं। इन सभी का अलग – अलग प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस धातु से बनी हुई विंड चाइम को किस दिशा में टांगा गया है।

कब से शुरू होगा सावन माह, पहले दिन क्या खरीदना होगा शुभ?

धातु से बनी हुई विंड चाइम को घर के उत्तर या उत्तर- पश्चिमी , या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए ( Importance of wind chime )। जबकि लकड़ी से बने हुए विंड चाइम को पूर्व , दक्षिण- पूर्व या दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। कुछ लोग मिटटी से बने हुए विंड चाइम पसंद करते हैं , ऐसे विंड चाइम को उत्तर -पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए ( Importance of wind chime ) ।

विंड चाइम में लगी रॉड की संख्याएं भी इसके प्रभाव को निर्धारित करती हैं। जैसे 7 और 8 रॉड वाली विंड चाइम सौभाग्य को बढ़ाने का काम करती है। 5 रॉड वाली विंड चाइम बीमारियों को दूर करती है साथ ही बीमारियों से बचाव के लिए प्रयोग की जाती है। अगर आपको अपने घर में शांति स्थापित करनी है, तो 2 या 3 रॉड वाली विंड चाइम आपके लिए उपयुक्त होगी ( Importance of wind chime )।

इस तरह का होता है कुंभ राशि के जातकों का स्वभाव  

विंड चाइम को हमेशा घर के बाहर टांगना चाहिए , जिससे हवा के दवाब से इससे मधुर आवाज़ आए। विंड चाइम से निकलने वाली आवाज ऊर्जा को स्वच्छ रखती  है साथ ही लक को भी प्रभावित करती है ( Importance of wind chime )। विंड चाइम की आवाज की मधुरता घर के भीतरी  वातावरण को नकारात्मक ऊर्जा और अशुद्धियों से दूर रखती है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.