How to Control Anger : वास्तु से करें अपने गुस्से पर नियंत्रण

0

बार-बार गुस्सा आना या चिड़चिड़े स्वाभाव के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारे ग्रहों की स्थिति और उनकी चाल होती है, जिसके कारण मनुष्य क्रोधी स्वाभाव का होता है। लेकिन एक पल का क्रोध आपके काम और रिश्तों को कितना ख़राब कर देता है इसका अहसास तो क्रोध खत्म होने के बाद होता है, लेकिन तब तक सब कुछ ख़त्म हो चुका होता है। “अब पछताए क्या जब चिड़िया चुग गई खेत” ये हर गुस्सैल इंसान (How to Control Anger) के साथ होता है।

August 2019 Festival List : इस महीने पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी सूची

इसलिए जिन लोगों को बेहद क्रोध आता है जिसकी वजह से उनके जीवन के हर क्षेत्र में विफलताएं आ रही हैं और वे इंसान इस क्रोध की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो वास्तु शास्त्र में ऐसे अचूक उपाय हैं जिनसे आपका क्रोधी स्वभाव बदल जायेगा, और आपको कभी भी, कही भी और किसी भी बात या परिस्थिति में क्रोध नहीं आएगा।

किस पेड़ की पूजा से चमकेगी आपकी किस्मत ?

How to Control Anger :

गुस्से का कारण “लाल”

लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतिक माना जाता है जिसका स्वभाव ही क्रोध वाला है। इसलिए जिन लोगों को बेहद गुस्सा आता है उन्हें लाल रंग से दूरी रखनी चाहिए। लाल रंग के कपड़े, परदे, चादर इन सब से दूर रहना ही ठीक है क्योंकि ये इंसान के गुस्से को और बढ़ाता है। तो जितना हो सके लाल रंग का प्रयोग कम से कम करें।

स्वच्छता

यदि आपके घर के कोने में गन्दगी है तो भी आपका स्वभाव क्रोधी ही रहेगा | वास्तु के अनुसार घर के कोने में गन्दगी होने से स्वाभाव में चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ता है इसलिए यदि आप अपने गुस्से पर काबू करना चाहते हैं तो घर में साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखें। पुराना अटाला या टूटा हुआ सामान है तो उसे भी हटा दीजिये। इससे आपका क्रोध कम होगा।

Weekly Horoscope : साप्ताहिक भविष्यफल 28 जुलाई से 3 अगस्त

पूर्व दिशा में दीपक

वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में सवेरे और शाम को अगर आप दीपक जलाते हैं तो आपके स्वाभाव में क्रोध खत्म होगा। इसके साथ-साथ जिन्हें गुस्सा बेहद ज़्यादा आता हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर की पूर्व दिशा में कोई भी भारी सामान ना रखा हो। क्योकि वास्तु के अनुसार पूर्व में भारी सामान होने से व्यक्ति का क्रोध बढ़ता हैं।

सूर्य को जल अर्पण

सूर्य को जल चढ़ाना न केवल आपकी किस्मत को चमकता है बल्कि यदि आपका क्रोधी स्वाभाव हैं तो उसे भी थोड़ा शांत करता है। इसलिए वास्तु में क्रोध करने वाले व्यक्ति को सूर्य को जल चढाने की सलाह दी जाती है।

अगर आप वास्तु शास्त्र के इन नियमों का पालन करते हैं तो निश्चित तौर पर इससे आपका क्रोध कम होगा और जब क्रोध कम होगा तो आपके जीवन सुख शांति आएगी।

Share.