रसोई से जुड़े ये उपाय बदल के रख देंगे आपकी किस्मत

0

हर व्यक्ति के भाग्य पर उसके जीवन से जुड़ी हर चीज़ अपना प्रभाव डालती हैं। अगर घर की रसोई की बात की जाए तो घर की रसोई न सिर्फ घर के सदस्यों को स्वस्थ रखती है बल्कि वह घर की सुख, शांति और समृद्धि बढाने में भी अहम भूमिका निभाती है। हिंदू धर्म शास्त्रों में घर की रसोई का धन-दौलत, सम्पन्नता और समृद्धि से गहरा नाता बताया गया है। इतना ही नहीं शास्त्रों के अनुसार घर की रसोई ही रोजगार और करियर की दिशा और दशा निर्धारित करती है। अगर घर की रसोई खराब हो तो जीवन में अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जहां इसका प्रभाव घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर पड़ता है वहीं आर्थिक संकट और रोजगार में परेशानी जैसी कई समस्याएं सामने आती हैं। इन सभी से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी रसोई में कुछ परिवर्तन कर इन सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

जानिए मिथुन (Gemini) राशि के जातकों की सच्चाई

इंसान की कुंडली उसके भाग्य के बारे में हर बात बता देती है। रसोई की स्थिति को भी कुंडली में देखा जा सकता है। कुंडली के एकादश भाव और दूसरे भाव से रसोई की स्थिति देखी जाती है। इन भावों में कौन सा ग्रह है इसका पता लगाकर रसोई से जुड़ी खराबी को ठीक किया जा सकता है। जैसे यदि इन भावों में पाप ग्रह है तो घर की रसोई में रौशनी की समस्या रहती है।

जानिए कर्क राशि के जातकों के रहस्य

अगर व्यक्ति की कुंडली के इन भावों में जल तत्व के ग्रह विद्यमान हो तो रसोई में पानी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वहीं शुभ ग्रह के होने पर रसोई भी लाभकारी साबित होती है। अगर व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह ठीक स्थिति में है तो किचन और घर का वास्तु आमतौर पर ठीक ही रहता है। वैसे सही दिशा में रसोई स्थापित कर वास्तुदोषों से मुक्ति पाई जा सकती है।

Ganesh Chaturthi 2019 : राशि के अनुसार करें पूजा, होगी हर मनोकामना पूर्ण

घर में रसोई हमेशा ही आग्नेय कोण यानी की दक्षिण पूर्व बनानी चाहिए। घर की रसोई बनाते समय उसमे सूर्य के प्रकाश की व्यवस्था का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा रसोई में जितना कम से कम सामन हो सके उतना कम रखना चाहिए। रसोई में कभी भी आग और पानी का स्त्रोत एक साथ नहीं रखना चाहिए। अधिकतर लोग रसोई में काले पत्थर का इस्तमाल करते हैं जो बेहद ही गलत होता है। इन उपाय को अपना कर आप हर प्रकार की समस्या और वास्तुदोष से छुटकारा पा सकते हैं।

Prabhat

Share.