सोने से जुड़ी यह बातें जानकर होगा आपको अचरज

0

सोने की गिनती सबसे कीमती धातुओं में होती है। भारतीय रीति – रिवाजों में सोने को बेहद पवित्र माना जाता है ( Importance of gold in astrology )। सोना सभी को प्रिय होता है , आपको जानकार हैरानी होगी कि सोने को पहनने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। इस तरह सोने को खोना और सोने को पाना दोनों ही अशुभ माना जाता है ( Importance of gold in astrology ) । केवल शौक के लिए सोने को धारण नहीं करना चाहिए। सोने को पहनने से समृद्धि तो बढ़ती है , लेकिन यदि यह आपको नुकसान पहुचाएं तो आपके जीवन में दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं।

काला जादू की चमत्कारी विद्या

सोने को धारण करने के भी नियम होते हैं , आइये जानते हैं (Importance Of Gold In Astrology) –

1 – सोना से ऊर्जा और गर्मी दोनों ही उत्पन्न होते हैं। अगर सर्दी जुकाम या सांस की बीमारी हो तो कनिष्ठा अंगुली में सोना धारण करें। लेकिन इससे पहले यह भी जानना जरूरी है कि आपकी कुंडली में कौन सा ग्रह कहां बैठा है ( Importance of gold in astrology ) । इसलिए किसी ज्योतिष से पूछकर ही यह कार्य करें।

2 – मोटे व्यक्तियों को सोना नहीं पहनना चाहिए। जो लोग क्रोधी , अधिक वाचाल और कम धैर्य वाले होते हैं उन्हें भी सोना धारण करने से बचना चाहिए।

3 – यदि आपका लग्न मेष, कर्क, सिंह और धनु है तो आपके लिए सोना धारण करना उत्तम है। तुला  और मकर लग्न के लोगों को सोना कम से कम पहनना चाहिए। जहां और जब जरूरत हो तब ही पहनना चाहिए।

4 – जो महिलाएं गर्भवती हैं और जो महिलाएं वृद्ध हैं उनको भी सोना धारण नहीं करना चाहिए। थोड़ा बहुत सोना पहन सकते हैं लेकिन ज्यादा सोना पहनने से समस्याएं शुरू हो सकती है ( Importance of gold in astrology ) ।

Yatra Mantra : यह मंत्र आपकी हर यात्रा को बनाएगा सुखद

5 – जो व्यक्ति लोहे और कोयले के व्यापर में सलंग्न हैं या फिर शनि से सम्बंधित कोई व्यापार करते हों। ऐसे लोगों यदि सोना धारण करते हैं तो व्यापार में उन्हें हानि उठानी पड़ती है।

6 – पैरों में सोने की बिछिया या पायल नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही पवित्र धातु है। पैर में पहनने से दांपत्य जीवन में परेशानी आती है।

7 – यदि आपने सोना धारण कर रखा है तो आप शराब और मांसाहार का सेवन न करें। ऐसा करने से आप समस्याओं से घिर सकते हैं ( Importance of gold in astrology )। सोना बृहस्पति की पवित्र धातु है और इसकी पवित्रता बनाए रखना जरूरी है।

8 – सोने के साथ नकली आभूषण न रखें ( Importance of gold in astrology )। कुछ लोग सिक्के रख देते हैं तो यह भी उचित नहीं। ऐसा करने से बृहस्पति अशुभ होकर अपना शुभ प्रभाव देना छोड़ देता है।

मंगल के प्रकोप से बचने के लिए ये उपाय ज़रूर आजमाइए

9  कमर में सोना धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

10 – सोना बाएं हाथ में नहीं पहनना चाहिए ( Importance of gold in astrology )। बाएं हाथ में तभी पहने जब विशेष आवश्यकता हो।सोने की वस्तु का दान और उपहार उसे दें जो आपका प्रिय हो। किसी भी अनजान या अप्रिय को सोना न दें।

Share.