इस तरह का होता है कुंभ राशि के जातकों का स्वभाव  

0

ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यक्ति की राशि से उसके स्वभाव और भविष्य की बातें (The qualities of aquarius people) मालूम हो सकती हैं। जिन लोगों के नाम पहला अक्षर गु, गे, गो, सा, सी, सु, से सो, सा. है वे कुंभ राशि के होते हैं। कुंभ राशि का चिन्ह घड़ा लिए खड़ा हुआ व्यक्ति है। कुंभ राशि वाले बुद्धिमान होने के साथ-साथ व्यवहारकुशल होते हैं।  कुंभ राशि में जन्मे लोग शर्मीले और शांत होते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में वे गहन विचारक और अत्यधिक बौद्धिक लोग हैं जिन्हें दूसरों की मदद करना पसंद है। दोनों पक्षों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना देख पाने में सक्षम रहने के कारण वे आसानी से समस्याओं का समाधान करने वाले होते हैं।

काला जादू की चमत्कारी विद्या

कुंभ के स्वामी ग्रह यूरेनस का एक डरपोक, अचानक और कभी-कभी आक्रामक स्वभाव है, लेकिन यह कुंभ को दूरदर्शी गुणवत्ता भी देता है। वे भविष्य देख पाने में सक्षम हैं और जानते हैं कि अब से पांच या दस वर्ष में क्या करना चाहेंगे।

कुंभ राशि में जन्मे जातक नौकरी में उत्साह भर देते हैं और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपनी कल्पना का दोहन करने की एक अनूठी क्षमता है। अवधारणा के विकास और प्रदर्शन में सक्षम बनाने वाला करियर इस राशि के लिए अनुरूप होगा। अपनी प्रतिभा को साझा करने की उनकी इच्छा के साथ मिश्रित उनकी तीक्ष्ण बुद्धि उस माहौल में काम करने वालों को प्रेरित करती है। कुंभ एक दूरदर्शी किस्म है जो मानवता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की जाने वाली गतिविधियों में संलग्न होना पसंद करती है।

सोने से जुड़ी यह बातें जानकर होगा आपको अचरज

जब पैसे बात आती है, इस राशि में राशि को खर्च करने और पैसे की बचत के बीच एक संतुलन बनाए रखने की प्रतिभा है। कुंभ राशि में जन्मे अधिकांश लोग फैशन के लिए उनके अहसास को दिखाने से नहीं डरते और अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं। कुंभ राशि के जातकों को साहसपूर्वक चमकीले रंग का सूट पहनते देखना असामान्य नहीं है।

अभिनय, लेखन, शिक्षण, फोटोग्राफी या विमान संचालक के रूप में करियर इस राशि के लिए उपयुक्त हैं। उनके लिए सबसे अच्छा वातावरण वह है जो उन्हें सख्त दिशा निर्देशों के बिना समस्या का समाधान करने की स्वतंत्रता देता है। कुंभ एक अपरंपरागत प्रकार है और अगर उन्हें अपनी प्रतिभा व्यक्त करने का अवसर दिया जाए तो उल्लेखनीय सफलता हासिल कर सकते हैं।

Panna Gemstone : हर मुश्किल का हल है पन्ना

जानें ख़ास बातें एक नज़र में

तत्व: वायु

गुणवत्ता: स्थिर

रंग: नीला, नीला-हरा, स्लेटी, काला

दिन: शनिवार, रविवार

स्वामी: यूरेनस

सबसे बड़ी समग्र संगतता: मिथुन, तुला

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: सिंह

भाग्य अंक: 4, 8, 13, 17, 22, 26

तिथि सीमा: 20 जनवरी – 18 फरवरी

गुण: प्रगतिशील, मूल, स्वतंत्र, मानवीय

अवगुण: भावनात्मक अभिव्यक्ति से भागना, मनमौजी, अटल, एकांत

कुंभ की पसंद: मित्रों के साथ मस्ती, दूसरों की मदद, किसी कारण के लिए लड़ना, बौद्धिक वार्तालाप, एक अच्छा श्रोता

कुंभ की नापसंद: अंकुश, टूटे वादे, अकेला रहना, सुस्त या उबाऊ स्थिति, लोग जो उनसे असहमत हैं

Share.