website counter widget

घर में चाहिए खुशहाली तो इस रंग का करें इस्तेमाल

0

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली चाहता है। इसके लिए वह लगातार जतन करता है। कई उपाए भी अपनाता है। लेकिन कई बार लोगों को इसमें भी सफलता प्राप्त नहीं होती। क्या आप जानते हैं कि ज्योतिषशास्त्र के अलावा फेंगशुई में भी जीवन में खुशहाली लाने के कई तरीके बताए गए हैं। फेंगशुई में पीले रंग को बेहद ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है। यह रंग खुशहाली, सक्रियता, संजिदगी, सामथ्र्य, हर्षोल्लास, प्रसन्नता, समाजिकता आदि का प्रतीक माना जाता है। इतना ही नहीं पीला रंग बौद्धिकता को भी बढ़ाता है। लेकिन जो लोग हमेशा ही चिंता में डूबे रहते हैं या फिर जिन्हे मानसिक शान्ति की तलाश होती है उन लोगों को इस रंग के प्रयोग से बचाना चाहिए।

वास्तुशास्त्र: नाकामी के पीछे हो सकते हैं ये दोष

दरअसल पीला रंग अग्नि का प्रतिनिधित्व करता हैं। पीले रंग के इस्तेमाल से घर में सकारात्मक एनर्जी का संचार होता है। यह एनर्जी घर में सुख-शांति और समृद्धि लाती है। इसकी वजह से घर के सदस्यों के बीच आकर्षण बढ़ता है और उनके बीच रिश्ता मजबूत होता है। यदि किचन में पीले रंग का इस्तेमाल किया जाए तो यह बेहद ही शुभ माना जाता है। क्योंकि घर के हर सदस्य के स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदार किचन ही होता है और ऐसे में पीला रंग किचन में होने से घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

मंदिर में दर्शन करते समय इन बातों का रखें ध्यान वरना…

बच्चों के कमरे में पीले रंग का इस्तेमाल करने से बच्चों का दिमागी विकास अच्छा होता है। वैसे पीला रंग घर की सुंदरता बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। इसी वजह से अधिकतर लोग अपने घर के लिविंग रूम में पीले रंग का इस्तेमाल करते हैं। वहीं लोग अपने घर को सजाने संवारने के लिए अधिकतर पीले रंग के फूलों का इस्तेमाल करते हैं। और पेंटिंग्स भी लोग अधिकतर पीले रंग की ही लगाते हैं। पीला रंग हमेशा ताजगी का एहसास कराता है इसलिए इसका इस्तेमाल बेडरूम में जरूर करना चाहिए।

गुरुवार के ये उपाय दिलाएंगे हर समस्या से छुटकारा

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.