website counter widget

Rohini Nakshatra : रोहिणी नक्षत्र में करने योग्य कार्य

0

रोहिणी 27 नक्षत्रों में सबसे शुभ माने जाने वाले नक्षत्रों में से एक है (Rohini Nakshatra)। इसके स्वामी ब्रह्मा और ग्रह स्वामी चंद्र माने जाते है। रोहिणी सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

Today Rashifal 20 September 2019 : इस राशि के जातकों के लिए आज का दिन रहेगा खास

रोहिणी को चंद्रमा की सबसे पसंदीदा पत्नी माना जाता है (Rohini Nakshatra)। पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार सभी नक्षत्रों में भ्रमण करते हुए चन्द्र देव रोहिणी नक्षत्र से आगे ही नही बढ़े और इस कारण उनकी बाकी पत्नियां अर्थात बाकी नक्षत्र उनपर गुस्सा हो गए और चन्द्र देव को श्राप भी दे दिया। इससे इस बात का अंदाज लगाया जा सकता है कि चंद्रमा को यह नक्षत्र कितना प्रिय है। और क्योंकि मुहूर्त निर्धारण में सबसे महत्वपूर्ण ग्रह चंद्र ही होते है इसलिए रोहिणी सर्वाधिक शुभ नक्षत्रों में एक है।

जानिए कैसा रहेगा आपके लिए कृतिका नक्षत्र

खासकर जब चंद्रमा इस नक्षत्र में होते है तब समय आनंद प्रमोद के लिए उपयुक्त माना जाता है।

लाभदायक कार्य – रोहिणी नक्षत्र खास तौर से खेती संबंधित और प्रकृति से जुड़े हुए सारे कार्यो के लिए अच्छा माना जाता है। कोई भी नई चीज की खरीदारी जैसे कि वाहन, जेवर, सोना चांदी से जुड़ी वस्तु, कपड़े इत्यादि इस समय मे बहुत अनुकूल होती है। हर प्रकार के शुभ कार्य रोहिणी नक्षत्र में अच्छे माने जाते है।

Navratri 2019 : जाने नवरात्रि आरंभ एवं नौ स्वरूपों की पूजा तिथि

ना करने योग्य कार्य – कोई भी कार्य जहा तोड़ फोड़ की आवश्यकता होती है जैसे जीर्णोद्धार की शुरुआत, घर मे मरम्मत इत्यादि इस नक्षत्र में नही करना चाहिए। क्योकि ऐसा माना जाता है कि जो भी कार्य इस समय शुरू होता है वह लंबे समय तक चलता रहता है।

 

साभार –  pictureastrology.com

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.