इन सरल उपाय से दूर करें घर का वास्तु दोष

0

घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए वास्तु बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि घर में वास्तु दोष हो तो लाख मेहनत करने पर भी उसका फल नहीं मिलता। अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो आप पर हर वक़्त परेशानियां मंडराती रहती हैं। आपके घर में आर्थिक परेशानी आती रहती है। इसके अलावा घर का वातावरण भी अशांत रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो आज ही अपने घर का वास्तु दोष निवारण करवाएं। हालांकि बिना घर में तोड़-फोड़ किए वास्तु दोष का निवारण किया जा सकता है। आइए जानते हैं वास्तु दोष मुक्ति के कुछ उपाय।

Image result for दरवाजे पर ऊं, स्‍वास्तिक, एवं त्रिशूल जरूर लगाएं

यदि आपके घर का मुख्य दरवाजा उत्तर-पश्चिम कोण में स्थित है तो आप दरवाजे की दोनों साइड ऊं, स्‍वास्तिक, एवं त्रिशूल जरूर लगाएं। अगर हो सके तो दरवाजे के बाहरी ओर पिरामिड लगा दें। इस तरह आपके घर का वास्तु दोष ख़त्म हो जाएगा।

Image result for किचन में लगाने समतल दर्पण

अगर आपके घर का किचन सही दिशा में न होकर उत्तर-पूर्व दिशा में है तो यह वास्तु दोष का कारण हो सकता है। इसके निवारण के लिए आप किचन के बाहर या फिर ऊपरी दिशा में 18×18 का एक समतल आइना लगा दें। इसके अलावा आप उत्तर-पूर्व वाले कोण में पिरामिड रख कर भी इस दोष से मुक्ति पा सकते है।

Related image

वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा में देवताओं का वास होता है। यदि आपके घर में इस दिशा में टॉयलट बना हुआ है तो यह आपके घर में वास्तु दोष पैदा कर सकता है। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए अपने घर के टॉयलट में समुद्री नमक से भरी एक कटोरी रख दें। हर 15 से 20 दिन के अंदर इस कटोरी के नमक को बदल दें। पुराने नमक को जल में प्रवाहित करें।

Image result for क्षतिग्रस्त दीवार पर दर्पण

आपके घर का उत्तर-पूर्व भाग यदि क्षतिग्रस्त है तो उस दीवार पर एक बड़ा समतल दर्पण लगा दें। ऐसा करने से आपके घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है।

Image result for पेड़ के नीचे दीपक

आपके के आंगन में नैर्ऋत्‍य कोण या फिर आग्‍नेय कोण में कोई पेड़ हो तो आपके घर में वास्तु दोष जरूर उत्पन्न हो सकता है। इस दोष को दूर करने के लिए रोजाना शाम के वक़्त पेड़ के नीचे दीपक या अगरबत्ती जलाएं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.