रावण ने मरते वक्त लक्ष्मण को बताई थी ये बातें

0

रामायण का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है। रामायण के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी किताब, टीवी या रामलीला देखकर ही मिली है। रामायण की कहानी लगभग सभी को पता है। सभी जानते हैं कि कैसे राम का जन्म हुआ, उन्हें वनवास क्यों हुआ, सीता का हरण किसने किया और रावण का अंत कैसे हुआ। सभी जानते हैं कि रावण का वध भगवान राम ने किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब रावण का वध हुआ तो उसने मरते समय लक्ष्मण को तीन बातें बताई थीं। जब रावण मरणासन्न अवस्था में था, तब भगवान राम ने लक्ष्मण को रावण के पास जाकर उनसे कुछ शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहा था। रावण की गिनती सबसे बड़े ज्ञानी पंडितों में की जाती है। राम की बात मानकर लक्ष्मण रावण के पास गए। तब महापंडित रावण ने लक्ष्मण को तीन महत्वपूर्ण बातें बताई थी। ये तीन बातें कलयुग में बहुत उपयोगी हैं।

रावण ने लक्ष्मण को बताई ये तीन बातें – 

रावण ने मरते समय लक्ष्मण से कहा था कि जीवन में शुभ कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए और अशुभ काम को जितना हो सके टालते रहना चाहिए। मेरा आज यह हाल इसलिए है क्योंकि मैं भगवान श्रीराम को पहचान नहीं सका और उनकी शरण में आने में देरी कर दी।

– रावण ने दूसरी बात यह बताई थी कि व्यक्ति को हमेशा दूसरों को अपने से ऊपर समझना चाहिए। उसे कभी भी अपने दुश्मन को छोटा या कमज़ोर नहीं समझना चाहिए क्योंकि मैं जिन्हें बंदर और भालू समझता रहा, उन्होंने मेरी पूरी सेना को मार गिराया।

– रावण ने तीसरी और आखिरी बात यह कही कि कभी भी अपने जीवन का कोई राज़ किसी दूसरे को नहीं बताना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि विभीषण पर विश्वास कर मैंने उसे मेरी मृत्यु का राज़ बताया था और मेरी यह गलती मेरे विनाश का कारण बन गई।

Share.