Raksha Bandhan 2019 : बेहद ख़ास है इस बार की राखी, जानिए शुभ मुहूर्त

0

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2019) यानी भाई-बहन का त्यौहार जिसे बेहद ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार रक्षाबंधन का यह त्यौहार स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को पड़ने वाला है। इस त्यौहार को पूरा देश बड़े हर्षोल्लास से मनाता है। इस दिन सभी बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और फिर अपने भाई का मुंह मीठा कराती हैं। यह त्यौहार भाई द्वारा अपनी बहन की रखा करने का संकल्प लेने के लिए मनाया जाता है। इस पर्व को भाई-बहन के अटूट प्रेम और प्रगाढ़ स्नेह के लिए भी जाना जाता है। हिन्दू धर्म में इस त्यौहार का बेहद ही विशेष महत्त्व है और इससे जुड़ी एक मान्यता भी है।

Raksha Bandhan Whatsapp Status Video :  राखी पर भेजें ये प्यारे वीडियो मैसेज

Raksha Bandhan Importance :

कहा जाता है कि गुरु बृहस्पति ने देवताओं के राजा देवराज इंद्र को दानवों पर विजय प्राप्त करने के लिए पत्नी से रक्षासूत्र बंधवाने के लिए कहा था। इसके बाद देवराज इंद्र ने दानवों पर विजय प्राप्त की थी। तभी से रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2019) की शुरुआत हुई। इस बार रक्षाबंधन का यह त्यौहार गुरुवार को पड़ने से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। रक्षाबंधन के त्यौहार को हमेशा ही भद्रा और ग्रहण से मुक्त ही मनाया जाता हैं। धर्म शास्त्रों में भी भद्रा रहित काल में ही राखी बांधने का चलन है। इस काल में राखी बांधने से शुभ फल प्राप्त होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं।

Raksha Bandhan 2019 Whatsapp Messages : रक्षा बंधन पर बहनों को ऐसे करें विश

इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त काफी लंबे समय का है। सुबह 05:49 बजे से लेकर शाम 6:01 बजे तक इस बार राखी बांधने का मुहूर्त है। इस बार सावन माह में चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में इस त्यौहार का संयोग बनाना है जो बेहद ही शुभ और सौभाग्यशाली है। तो चलिए जानते हैं इस दिन का शुभ मुहूर्त।

Munna Circuit Jokes : मुन्ना-सर्किट के धमाकेदार चुटकुले

Raksha Bandhan 2019 Subh Muhurt :

शुभ मुहूर्त

रक्षा बंधन तिथि 15 अगस्त 2019

पूर्णिमा तिथि आरंभ – 14 अगस्त दोपहर 3:45

पूर्णिमा तिथि समाप्त – 15 अगस्त शाम 5:58

भद्रा समाप्त – सूर्योदय से पहले

Share.