website counter widget

Hair Fall Zodiac Sign : इस राशि के जातक होते हैं हेयर फॉल के शिकार

0

बालों का झड़ना कई कारकों पर निर्भर करता है जिसमें आनुवांशिक, चिकित्सकिय और जीवन शैली आधारित कारण शामिल है। फिर भी कई ज्योतिषीय राशिया दूसरों की तुलना में बालों के झड़ने की समस्या से अधिक ग्रसित होती हैं। एक ज्योतिषीय कुंडली को देखकर बालों के झड़ने के कारण (Hair Fall Zodiac Sign) और इसकी रोकथाम के बहुत स्पष्ट संकेत मिल सकते हैं। इस लेख में देखेंगे कि ज्योतिष की दृष्टि कौनसी राशि इस समस्या से अधिक पीड़ित हो सकते हैं।

जानिए वृषभ राशि के जातकों की खास बातें

शनि को ज्योतिष में बालों का प्रतिनिधित्व करने वाला ग्रह माना जाता है। शनि सबसे धीमे चलने वाले ग्रह में से एक है और आम तौर पर धीमी, ठंडी और निर्जीव वस्तुओं से जुड़ा हुआ है।

अग्नि राशि मेष, सिंह और धनु; शनि द्वारा सबसे अधिक नापसंद क्षेत्र हैं। इसलिए इन राशि के लोगों के लिए बालों का झड़ना बहुत आम है। मेष राशि के लोग आम तौर पर कनपटी के साइड से बाल खोना प्रारम्भ करते हैं जबकि सिर के केंद्र से बाल जाने की समस्या सिंह राशि के लिए आम हैं। सिर के केंद्र से बालों का झड़ना बृहस्पति से भी जुड़ा हुआ है। मेष राशि के बारे में एक और अजीब बात यह है कि यद्यपि वे सिर के बाल जल्दी खो सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर शरीर पर बहुत सारे बाल होते हैं।

मकर और कुम्भ राशि शनि की अपना राशि है, इसलिए साधारणतः इन लोगों के सिर पर बाल अच्छे होते हैं, हालाँकि उनके बाल काफी मोटे और घुंघराले हो सकते है । इसमें शनि की स्थिति निर्णायक भूमिका निभाती है ।

Janmashtami 2019 : जानिए जन्माष्टमी की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

वृषभ और तुला राशि शुक्र के स्वामित्व में आती हैं। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को शनि का सबसे बड़ा मित्र माना जाता है। परिणामतः इन दो राशियों में आम तौर पर रेशमी और सुंदर बाल होते हैं। इसी तरह बुध को भी शनि का मित्र माना जाता है इसलिए बुध के राशि  (मिथुन और कन्या ) में भी अच्छे बाल होते हैं। हालाँकि अक्सर कन्या राशि को दो मुँह के बालो की समस्या का सामना करते देखा गया है ।

जलीय राशि कर्क, वृश्चिक और मीन अक्सर तेलीय और चिपचिपे बालो से ग्रसित होते है। खासकर वृश्चिक और कर्क राशि इस समस्या से ज्यादा ग्रसित हो सकते है क्योकि इन राशियों के स्वामी चंद्र देव और मंगल देव का शनि देव के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध नहीं पाया जाता।

अगर आपकी भी है ये आदत, तो ना नौकरी, ना शादी, ना पैसा

अगले लेख में देखेंगे कुछ ज्योतिषीय उपाय जो बालो के लिए लाभदायक हो सकते है ।

साभार – pictureastrology.com

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.