भगवान पर चढ़ाया हुआ फूल बना देगा मालामाल

0

ऐसा बहुत कम ही होता है कि प्रसाद में किसी को फूल भी मिल जाए। फूल मिलना भगवान के विशेष आशीर्वाद का प्रतीक होता है, लेकिन कई बार भक्तों के लिए ये बड़ी ही परेशानी का कारण बन जाता है कि इस आर्शीवाद स्वरूप मिले फूल का क्या करें। भगवान के चरणों में चढ़े फूल प्रसाद की तरह ही पवित्र होते हैं और अगर किसी को प्रसाद के साथ पंडित जी फूल भी दें तो समझें भगवान का ये आदेश था, जिसका पालन उन्होंने किया। प्रसाद तो खाया जा सकता है, लेकिन फूल का क्या किया जाए। फूल को कहां रखें या क्या करें ये अगर आपके लिए भी दुपविधा का कारण बनता है तो आइए आज इस दुविधा का निराकरण करें।

कुंडली में धन योग के बारे में जानिए सब कुछ

लाल कपड़े में लपेट के रखें फूल

प्रसाद के रूप में जब भी आपको भगवान के पर चढ़े हुए फूल मिलें, उन्हें हमेशा लाल कपड़े में लपेट के रखें। ये फूल लाल कपड़े में लपेटने के बाद वहां रखें जहां आप अपने घर के खर्च का रुपया रखते हैं। इससे वह धन हमेशा बचा रहेगा। धन की कमी नहीं आएगी। इससे आय में बढ़ोतरी होगी।

मनचाही नौकरी के लिए करें ये 10 अचूक उपाय

फूल को सूंघ कर पेड़ पर करें अर्पित

यदि आप ऐसी जगह हैं जहां से फूल घर पर लाना संभव न हो या किसी तीर्थ यात्रा में आपको फूल मिल जाए तो आप उस फूल को अच्छे से सूंघ ले और सूंघने के बाद उसे किसी भी पेड़ के नीचे अर्पित कर दें। ऐसा कर के आप फूल में भगवान की ओर से मिली सारी सकारात्मक ऊर्जा को आप अपने अंदर भर लेंगे और उसके बाद वह फूल समान्य फूल बन जाएगा। क्योंकि वह भगवान पर अर्पित था तो उसका स्थान हमेशा पेड़ की जड़ों में होना चाहिए। या तो आप उसे किसी नदी या जलाशय में प्रवाहित कर दें।

पेड़-पौधों के नीचे रखें

फूल की जगह अगर पूरी माला या ढेर सारे फूल मिलें तो उन्हें आप अपने घर के गमलों या पेड़ पौधों पर चढ़ा दें। ऐसा करने से फूल की मर्यादा बनी रहती है।

दो रुपए की फिटकरी आपको बनाएगी मालामाल, जानिए कैसे

भगवान के अर्पित फूल को रखें तिजोरी में

जब आपको भगवान पर चढ़े फूल मिले तो आप उसे आप अपने घर की तिजोरी या अलमारी में रखें। फूल को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां आप अपने गहने या धन आदि रखते हैं।

Prabhat Jain

Share.