website counter widget

Solar Eclipse 2019 : जानिए कब पड़ रहा है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण

0

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आगामी 2 जुलाई (Second Solar Eclipse 2019 ) को पड़ने वाला है। यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। हालांकि इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकता है। सूर्य ग्रहण का समस्त राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव भी जरूर पड़ता है। हालांकि सूर्य ग्रहण को भारतीय परम्पराओं के अनुसार अशुभ भी माना जाता है।

लेकिन सूर्य ग्रहण केवल चंद्रमा के सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाने के कारण पड़ता है। जब चन्द्रमा, सूर्य और पृथ्वी के मध्य आ जाता है, तो सूर्य से पृथ्वी पर आने वाला प्रकाश रुक जाता है। इसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है। 2 जुलाई को पड़ने वाला यह पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे 4 घंटे 33 सेकण्ड तक चलेगा।

मंगलवार को करेंगे ये उपाय तो सभी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का दावा है कि साल का यह दूसरा सूर्य ग्रहण (Second Solar Eclipse 2019 ) न्यूजीलैंड के तट से प्रारम्भ होगा। इसके बाद यह दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई भागों तक पहुंचेगा। हर देश और जगह के हिसाब से इस सूर्य ग्रहण की दृश्यता निर्भर करेगी। जहां अर्जेंटीना के सेन जुआन प्रांत में यह सूर्य ग्रहण मात्र 36 सेकेंड तक देखा जा सकता है। वहीं इस पूर्ण सूर्य ग्रहण का नज़ारा चिली के ला सिला में पूरे 1 मिनट 53 सेकेंड तक देखने को मिलेगा। लेकिन भारत देश इस बार के सूर्य ग्रहण के नज़ारे से वंचित रहेगा। भारत के जो लोग इस सूर्य ग्रहण के नज़ारे को देखना चाहते हैं उन्हें अब 14 दिसंबर 2020 तक का इन्तेजार करना पड़ेगा।

लाल मिर्च करेगी आपकी सभी मनोकामना पूर्ण, ऐसे करें उपाय

दरअसल इस बार 2 जुलाई (Second Solar Eclipse 2019 ) को जो पूर्ण सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है वह भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके पीछे वजह यह है कि जब पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा उस वक़्त देश में रात हो रही होगी। रात होने की वजह से भारत में सूर्य ग्रहण के नज़ारे को नहीं देखा जा सकता। लकिन कई दूसरे देशों में कई जगह पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के नज़ारे को देखा जा सकेगा। इससे पहले 6 जनवरी को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ा था। यह सूर्य ग्रहण सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू हुआ था और 9 बजकर 18 मिनट तक चला था। साल का पहला सूर्य ग्रहण पूरे 4 घंटे 14 मिनट रहा था।

बिना तोड़फोड़ वास्तुदोष निवारण

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.