website counter widget

तुला राशि वाले लोगों के बारें में जानें, पढ़ें पूरी खबर

0

क्या आप की तुला राशि वालों से दोस्ती या संबंध है ? क्या आप जानना चाहते हैं कि तुला राशि (libra zodiac) वाले लोग कैसे होते हैं ? उन में क्या खूबियां और क्या कमियां होती हैं| तो आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे|ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला वायु तत्व की राशि है और इस राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र को माना जाता है । चूंकि शुक्र भोग विलास का ग्रह माना जाता है, उसी प्रकार इस राशि की प्रवृत्ति और स्‍वभाव भी माना जाता है।

संगीत, बीमारी और ज्योतिष का कनेक्शन

तुला राशि के बारे में

तुला यानी संतुलन। तुला राशि (libra zodiac) के जातक संतुलन बनाए रखने में निपुण होते हैं । इन्‍हें दूसरों के बारे में राय बनाना पसंद नहीं होता ये किसी भी चीज या व्‍यक्ति के बारे में बहुत सोच समझकर राय बनाते हैं ।

वास्तुशास्त्र में बड़ा महत्व है इन जीवों का

तुला राशि के पुरुष

इस राशि (libra zodiac) के पुरुषों का व्‍यक्तित्‍व अकस्मात ही स्त्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है । बेहद हंसमुख और सौम्य व्‍यवहार के तुला राशि के पुरुष आसानी से किसी को भी अपना दोस्त बना लेते हैं । इनकी वाणी मधुर होती है और ये आपका दिल जीतने में सक्षम होते हैं । इस राशि के जातक बहुत ही न्‍याय परक होते हैं । ये जीवन में कभी भी गलत निर्णय लेने से बचते हैं । इस राशि के पुरुष सदैव मदद को तत्पर रहते हैं और दूसरों का सहारा बनते हैं ।

तुला राशि की स्त्रियां

इस राशि (libra zodiac) की स्त्रियां भी बेहद मनमोहक होती हैं । ये शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही अच्‍छी होती हैं । तुला राशि की लड़कियां प्रोग्रेसिव सोच रखती हैं, इन्‍हें आतमनिर्भर रहना पसंद होता है । ये घर-परिवार भी बहुत अच्‍छे से संभालती हैं । बच्‍चे इनके दीवाने होते हैं । बात करने में निपुण, किसी को भी अपना मित्र बना देने वाली होती हैं । इनका स्‍वभाव बहुत ही आकर्षक और दिल को छू लेने वाला होता है । इन्‍हें दिमाग से जुड़े काम करना अच्‍छा लगता है ।

Mohini Ekadashi के व्रत का महत्व और पूजन विधि

तुला राशि के बच्‍चे

तुला राशि (libra zodiac) के बच्‍चे भी बहुत ही मनमोहक, आकर्षक और बुद्धिमान होते हैं । इन्‍हें खेल कूद में रुचि होती है और पढ़ाई में भी । ये कला के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं । अपने बड़ों की तरह ये भी सामाजिक होते हैं और दोस्त बनाने में निपुण होते हैं । इस राशि के बच्‍चे भी बेहद कुशल और कौशल पूर्ण होते हैं।

तुला राशि की धातु और लकी चार्म

तुला राशि (libra zodiac) के जातकों को चांदी सूट करती है । चांदी का सीधा संबंध चंद्रमा से होता है । ये शरीर में कफ और जलतत्‍व को संतुलित करती है । ये व्‍यक्ति के मन पर भी असर डालती है । तुला राशि के लिए ये शुभ धातु मानी जाती है । इस धातु का कोई भी छोटा सा आभूषण आपको ज़रूर पहनना चाहिए । बात लकी चार्म की करें तो हवा में लटकते दो तराजू, ऐसा ही है तुला राशि का चिन्‍ह । आपके लिए पक्षी का प्रतीक लकी चार्म होगा । इसे बनवाकर हाथ या गले में धारण करें ।

मिलेगी सही सलाह

तुला राशि (libra zodiac) के जातक यदि आपके दोस्‍त हैं तो भी वे आपको कुछ गलत होने पर सही सलाह ही देंगे । वो कभी नहीं चाहेंगे कि आप किसी के साथ अन्‍याय करेंगे । हालांकि कई बार उनकी ये आदत उन्‍हें उनके दोस्तों से दूर भी कर देती है ।

झगड़े-फसाद से रहते हैं दूर

इस राशि (libra zodiac) के जातकों में सौम्‍यता और  विनम्रता कूट-कूटकर भरी रहती हैं । किसी भी मसले को ये सूझबूझ से ठीक कर सकते हैं। जोर-जबरदस्‍ती या फिर झगड़े के हालात बनने पर ये वहां  शांति कायम करने में सफल होते हैं । इनके प्राकृतिक गुण इन्‍हें ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं । ये स्‍वभाव से थोड़ा आलसी भी होते हैं ।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.