Karwa Chauth 2019 : व्रत का पालन करते हुए ध्यान रखें ये बातें वरना होगा अशुभ

0

हिन्दू धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth 2019) के व्रत का बेहद ज्यादा महत्व है। इस व्रत का पालन करने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आती है। महिलाओं के लिए इस व्रत की बेहद ज्यादा महत्ता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और फिर उनके लिए निर्जला व्रत रखती हैं। दिन भर व्रत रखने के बाद रात में चांद को देखकर उसकी पूजा की जाती है और उसके बाद पति के हाथों से व्रत खोला जाता है। करवा चौथ का यह व्रत सूर्योदय से शुरू होता है और रात में चांद निकलने के बाद उसकी पूजा के बाद समाप्त होता है। करवा चौथ का व्रत रखने के लिए बेहद सावधानी रखने की जरूरत होती है और इसे पूरे नियम के साथ किया जाता है। वहीं इस व्रत का पालन करते हुए कुछ बातों के ध्यान रखा जाना भी बेहद जरूरी होता है। चलिए जानते हैं कि इस व्रत के दौरान किन बातों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

पी चिदंबरम की जेल पर ग्रहों का खेल

सबसे पहले तो यह जान लें कि करवा चौथ के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए। देर तक सोना कष्ट का कारण बन सकता है। क्योंकि यह व्रत सूर्योदय के साथ ही शुरू हो जाता है (Karwa Chauth 2019)। इन दिन सुहागिन स्त्री को सूर्योदय से पूर्व केवल सरगी ही खानी चाहिए इसके अलावा कुछ भी नहीं खाना चाहिए। इसके बाद सास द्वारा प्रदान किए कपड़े पहनकर और श्रृंगार की सामग्री से श्रृंगार कर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और फिर अपना व्रत शुरू करना चाहिए।

इस तरह करें माता रानी की पूजा, दूर होगी सभी बाधाएं

इसके बाद दिन भर का व्रत रखने के बाद जब शाम को पूजा करें तो ध्यान रखें कि कभी भी पूजा में भूरे और काले रंग के कपड़ों को धारण न करें। इस रंग के कपड़े पूजा के लिए अशुभ माने जाते हैं। इस दिन लाल रंग का ज्यादा महत्व होता है इसलिए हो सके तो लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा-पाठ करें (Karwa Chauth 2019)। लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है और करवा चौथ भी दाम्पत्य जीवन के बीच प्रेम को दर्शाता है। कई महिलाएं दिन भर का व्रत रखती हैं लेकिन समय व्यतीत करने के लिए मनोरंजन के साधनों का इस्तेमाल करती हैं। जैसे टीवी देखना और बाजार जाना आदि। लेकिन इस दिन सिर्फ भजन-कीर्तन करना चाहिए। इस दिन सोना नहीं चाहिए। वहीं शास्त्रों के अनुसार इस दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को उठाना भी अशुभ माना जाता है।

नवरात्रि में करें बस ये उपाय तो बरसने लगेगा पैसा

Prabhat Jain

Share.