जानिए किस फूल से पूरी होगी आपकी मनोकामना

0

घर और जीवन में खुशहाली लाने के लिए फूल महत्वपूर्ण भूमिका अदा करे है। फूल सिर्फ सुगंध और सुंदरता ही नहीं बल्कि आपके जीवन को खुशियों से भी भर देते हैं। जिस घर में सुन्दर और सुगन्धित फूल होते हैं वहां कभी भी नकारात्मकता नहीं आती है। ज्योतिष में भी फूलों को बेहद शुभ और पवित्र माना गया है। फूल भगवान की भक्ति के लिए इस्तेमाल (Importance Of Flower In Worship ) किए जाते हैं। ईश्वर की पूजा में फूलों का इस्तेमाल करने से ईश्वर की कृपा जल्द ही प्राप्त होती है। फूल आपकी हर इच्छा को पूर्ण करने में भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। पुष्प ईश्वर को भी बेहद प्रिय होते हैं।

इस तरह शुक्र ग्रह को मजबूत और प्रसन्न करें

Related image

फूल (Importance Of Flower In Worship ) देखने में जितने मनोहारी होते हैं उनका प्रभाव भी उतना ही ज्यादा सकारात्मक होता है। अगर आप भी अपने घर का वातावरण खुशनुमा रखना चाहते हैं और घर में सुख-शांति चाहते हैं, तो आपको अपने घर में पुष्प अवश्य रखने चाहिए। आपको रोजाना ईश्वर को पुष्प अर्पित करने चाहिए। इससे आपको ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी और आपके घर की नकारात्मकता भी दूर होगी। आइए जानते हैं कि फूल किस तरह से आपके जीवन में खुशियां लाते हैं और आप किस तरह पूजा में पुष्पों का इस्तेमाल करें।

Importance Of Temple Bell : क्या आप जानते है घंटी बजाने का महत्व

Related image

धार्मिक मान्यताओं और परम्परा के अनुसार ईश्वर की उपासना में पुष्प का इस्तेमाल (Importance Of Flower In Worship ) किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान की भक्ति में पुष्प का इस्तेमाल करने से ईश्वर का आशीर्वाद बेहद जल्द प्राप्त होता है। पुष्प अर्पण करने से ईश्वर बेहद जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। फूलों को इंसान की भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक माना गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, पुष्प इंसान की मनोदशा यानी की मानसिक स्थिति के बारे में बहुत कुछ व्यक्त करते हैं। ज्यादातर पूजा-अर्चना में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। गेंदे की फूल वैसे तो कई प्रकार के होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा पीले गेंदे की फूलों का इस्तेमाल होता है।

आज से इन 6 राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Related image

पीला गेंदे का फूल अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। पीले गेंदे का फूल श्रीहरि विष्णु का सबसे प्रिय फूल माना जाता है। अगर आप रोजाना नियमति रूप से भगवान विष्णु को पीले गेंदे के फूलों की माला चढ़ाते हैं, तो आपको बेहद जल्द उनकी कृपा प्राप्त होगी। संतान से जुड़ी समस्या के लिए ऐसा करना बेहत लाभकारी है। वहीं रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए गुलाब का फूल सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है। ज्योतिष के अनुसार पूजा में गुलाब के फूलों का इस्तेमाल करने से रिश्तों में मधुरता आती है। प्रेम-विवाह और धन से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए पूजा में गलाब के फूलों का इस्तेमाल करना बेहद ही कारगर माना गया है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.