मेहनती, समर्पित और वफादार होते हैं मकर राशि के जातक

0

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा या गी है, वे लोग मकर राशि के होते हैं। ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यक्ति की राशि से उसके स्वभाव और भविष्य की बातें (The qualities of Capricorn people) मालूम हो सकती हैं।

Shani Chalisa पढ़ अपनाएं तीन उपाय, कष्ट दूर भगाएं

मकर राशि के जातक मेहनती, समर्पित और वफादार होते हैं | इनका स्वामी ग्रह शनि होता हैं, जिसकी वजह से ये महान अनुशासनशील बनते हैं | इस राशि (The qualities of Capricorn people) के व्यक्ति जिस भी गतिविधि को चुनते हैं उस क्षेत्र में शीर्ष तक पंहुचते हैं | पर अत्यंत सावधानी और दृढ़ दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते हैं | ये अपनी प्रगति और समृद्धि को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और किसी भी तरह के आसान रास्तें से नफ़रत करते हैं | ये कठोर और दंभी माने जाते हैं पर ये वास्तव में विनम्र और पोषक विचारधारा के धनी होते हैं |

मकर राशि (The qualities of Capricorn people) के व्यक्ति चतुर व्यापारी बन सकते हैं, जो जल्दबाज़ी में निर्णय नहीं लेते हैं | ये शिक्षाविद, उद्योग, कृषि, प्राचीन वस्तुओं आदि के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं | यहां जानिए मकर राशि के लोगों की खास बातें…

शुक्र को प्रसन्न करने के उपाय जानें

# मकर राशि के व्यक्ति अति महत्वाकांक्षी होते हैं। ये मान-सम्मान और सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार काम करते रहते हैं।

इनका स्वभाव शाही होता है यानी ये विलासिता की चीजें ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हें अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

इन्हें यात्रा करना पसंद है। गंभीर स्वभाव (The qualities of Capricorn people) के कारण आसानी से किसी को मित्र नहीं बनाते हैं। इनके मित्र अधिकतर कार्यालय या व्यवसाय से ही संबंधित होते हैं।

सामान्यत: इनका मनपसंद रंग भूरा और नीला होता है। कम बोलने वाले, गंभीर और उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों को ज्यादा पसंद करते हैं।

ईश्वर और भाग्य पर विश्वास करते हैं। दृढ़ पसंद-नापसंद के चलते इनका वैवाहिक जीवन लचीला नहीं होता और जीवन साथी के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं।

# मकर राशि (The qualities of Capricorn people) के लड़के कम बोलने वाले होते हैं। इनके हाथ की पकड़ काफी मजबूत होती है। देखने में सुस्त, लेकिन मानसिक रूप से बहुत चुस्त होते हैं।

इस राशि की अधिकतर लड़कियां लंबी और दुबली-पतली होती हैं। ये व्यायाम करना पसंद करती हैं। अपनी सेहत के प्रति हमेशा सजग रहती हैं। खुद भी प्रसन्न रहती हैं और सभी को खुश रखने की कोशिश करती हैं।

इस राशि के लोग अपने घर या घरेलू कार्यों के विषय में अधिक चिंता नहीं करते हैं।

ये लोग जीवन साथी या मित्रों के सहयोग से उन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

मकर राशि के लोग दूसरों के विचारों को अच्छी तरह समझते हैं। ये लोग घूमना-फिरना और सांस्कृतिक कार्यक्रम पसंद करते हैं।

प्रत्येक कार्य को बहुत योजनाबद्ध ढंग से करते हैं। इनकी खामोशी साथी को प्रिय होती है। अगर आपका जीवन साथी (The qualities of Capricorn people) आपके व्यवहार को अच्छी तरह समझ लेता है तो आपका जीवन सुखी रहता है।

मकर राशि (The qualities of Capricorn people) की लड़कियां परंपराओं पर विश्वास करने वाली होती हैं। छोटे-छोटे वाक्यों में अपने विचारों को व्यक्त करती हैं।

क्यों धारण की जाती है तांबे की अंगूठी?

Share.