घर में लगाएं ये पौधे और बन जाएं धनवान

0

घरों में आपने बहुत से पौधे लगे देखे होंगे, जिन्हें शुभ माना जाता। कुछ पौधों को घर में बरकत का स्रोत माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि कुछ खास पौधों से घर में धन संपत्ति में वृद्धि होती है इसलिए हम आपको ऐसे ही कुछ लाभकारी पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में लगाने से धन की बरसात होती है।

मनी प्लांट

कहा जाता है कि मनी प्लांट घर में लगाने से समृद्धि बढ़ती है। यह घर में हरा-भरा हो तो लोग धन-समृद्धि से संपन्न रहते हैं।

क्रसुला ओवाटा

मान्यता है कि यह पौधा धन को आकर्षित करता है। इस पौधे को लगाने से घर में कभी कंगाली नहीं आती। फेंगशुई के अनुसार क्रसुला अच्छी ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है।

लक्ष्मणा

घर में किसी भी गमले में इसे उगाया जा सकता है। मान्यता है कि जिस किसी के भी घर में सफेद पलाश और लक्ष्मणा का पौधा होता है, वहां धनवर्षा होना शुरू हो जाती है।

तुलसी का पौधा

तुलसी को माता लक्ष्मी का दूसरा रूप माना जाता है। तुलसी सभी तरह के रोगाणुओं को घर में आने से पहले ही नष्ट कर देती है। यह घर में सुख-शांति और समृद्धि का विकास करती है। घरों में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

कनेर

कनेर की तीन तरह की प्रजातियां होती है। एक सफेद, दूसरी लाल और तीसरी पीली। कनेर के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। देवी लक्ष्मी को सफेद कनेर के फूल चढ़ाए जाते हैं। पीले रंग के फूल भगवान विष्णु को प्रिय होते हैं।

Share.