website counter widget

पवनपुत्र की कृपा पाने के लिए घर में न रखें ये तस्वीरें

0

पवनपुत्र हनुमान जिन्हे संकट मोचन भी कहा जाता है वे अपने भक्तों के समस्त दुखों को हर लेते हैं। पवनपुत्र हनुमान ही एक मात्र ऐसे भगवान हैं जो जरा सी भक्ति से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।(Blessings Of Pawanaputra) सबसे अच्छी बात यह है कि इनकी पूजा आराधना भी बेहद सरल है। संकट मोचन अपने भक्तों के तमाम कष्टों और परेशानियों को समाप्त करते हैं। इसी वजह से हनुमान जी के भक्तों की तादाद बेहद ज्यादा है। यही एक मात्र ऐसे भगवान है जिन्हे कलयुग का जीवित देवता माना जाता है। पवनसुत हनुमान प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान जी जिस पर प्रसन्न हो जाएं उस पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बरसती है। अगर आप भी बजरंगबली की भक्ति करते हैं और घर में उनकी मूर्ती या फिर तस्वीर को लगते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके किस स्वरुप को घर में रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कि बजरंगबली के किस स्वरुप को घर में रखा जाना चाहिए।

आइए जानते हैं कुंडली के नौवें भाव के बारे में 

शास्त्रों में बताया गया है कि हनुमान जी के कुछ रूपों को घर पर नहीं रखना चाहिए। (Blessings Of Pawanaputra) अगर उन स्वरूपों को घर में रखा जाए तो इससे क्लेश और अशांति रहती हैं। तो आज हम जानते हैं कि हनुमान जी की कौन सी तस्वीर या मूर्ति को घर में कभी भी नहीं रखना चाहिए।

आइए जानते हैं कुंडली के आठवें भाव के बारे में 

प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान से जब सुग्रीव ने मजाक में कहा कि क्या तुम्हारे अंदर भी श्रीराम हैं तब उन्होंने अपनी छाती चीर के दिखाया था। उनके हृदय में प्रभु श्रीराम और माता सीता की छवि देख सुग्रीव भी हैरत में पड़ गए थे। (Blessings Of Pawanaputra) लेकिन हनुमान जी की सीना चीरते हुए तस्वीर को घर में नहीं रखना चाहिए।

नारद पुराण : जन्म-मरण के चक्र से मिलेगी इस तरह मुक्ति

प्रभु श्रीराम के भाई लक्षमण के प्राण बचाने के लिए पवनपुत्र पूरा संजीवनी पर्वत ही उठा लाए थे। संजीवनी पर्वत हाथ में उठाए हुए और आकाश में उड़ते हुए बजरंगबली की तस्वीर को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी आराधना हमेशा ही स्थिर अवस्था में ही करना चाहिए। जिस तस्वीर में बजरंगबली राक्षसों का संहार कर रहे हों उसे घर में नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा जिस तस्वीर में हनुमान ने अपने कंघों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा रखा हो उसे भी घर में लगाना वर्जित माना गया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.