नवरात्रि में करें बस ये उपाय तो बरसने लगेगा पैसा

0

पूरे देश में नवरात्रि (Navratri 2019) का पावन पर्व बड़ी धूम-धाम और हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हर कोई आदिशक्ति की उपासना में लीन नज़र आ रहा है। सुबह-शाम मंदिरों व पंडालों में माता की आरती और भजन सुनाई देते हैं। जगह-जगह गरबे की धूम मची हुई है। मंदिरों में सैलाब उमड़ रहा है। भक्ति और शक्ति की उपासना का यह पर्व 7 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा। नवरात्रि (Navratri Durga Pooja) के 9 दिनों में यदि मां जगदम्बा के नौ स्वरूपों की पूरे विधि-विधान और श्रधा भाव से पूजा अर्चना की जाए तो जीवन की हर समस्या दूर हो जाती है। फिर भी नवरात्रि के इन नौ दिनों में एक बेहद जरूरी कार्य कर लेना चाहिए। अगर यह जरूरी कार्य इन नौ दिनों के दौरान कर लिया जाए तो माता रानी की कृपा आप पर हमेशा बरसती रहेगी।

Today Rashifal 5 October 2019 : इस राशि के जातकों की बढ़ेगी आज परेशानी

जैसा कि हम सभी यह बेहद अच्छे से जानते हैं कि हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बेहद महत्व है। नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों में माता रानी की उपासना करने से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इन नौ दिनों में जगत जननी मां जगदंबा को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है। नौ दिनों तक सच्ची श्रद्धा से माता रानी की उपासना करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। आज हम आपको ऐसा एक उपाय बताने जा रहे हैं जिससे मां दुर्गा को प्रसन्न किया जा सकता है।

Navratri Sixth Day 2019 : मां कात्यायनी की ये आरती करती है सभी मनोकामना पूर्ण

नवरात्रि (Navratri 2019) में सिंदूर का बेहद महत्व होता है और इस बात तो सभी भली-भांति परिचित भी हैं। आज हम जो उपाय आपको बताने जा रहे हैं वह भी सिंदूर से ही जुड़ा हुआ है। हिंदू धर्म शास्त्रों की माने तो देवी दुर्गा को नियमित सिंदूर चढाने से जीवन की सभी बाधाएं समाप्त हो जाती हैं। साथ ही जीवन के सभी क्लेश सामप्त हो जाते हैं और घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार यदि सुहागन स्त्रियां देवी दुर्गा को सिंदूर चढ़ाएं तो उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है। माता रानी को सिंदूर चढाने के बाद  सुहागन महिलाएं इस सिंदूर को घर के मंदिर में रखें। इससे मां दुर्गा की कृपा हमेशा बनी रहती है। चूंकि प्राचीन काल से सिंदूर का इस्तेमाल टोने-टोटके और तांत्रिक क्रिया में किया जाता है इसलिए इसका बेहद महत्व होता है।

षष्ठी तिथि को करे शुक्र ग्रह को प्रसन्न

नवरात्रि के दौरान सिंदूर को घी में मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। यह उपाय अपनाने से सभी तरह के भय और परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा सिंदूर से माता रानी की पूजा करें फिर उस सिंदूर से घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाएं। ऐसा करने से घर में नाकारात्मक उर्जा प्रवेश नहीं कर पाती और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

Prabhat Jain

Share.