website counter widget

Dhanteras 2019 : अगर खरीदेंगे ये चीज़ें तो हो जाएंगे मालामाल

0

दिवाली का त्यौहार आने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। ऐसे में हर कोई दिवाली की तैयारियों में जुट गया है। दिवाली आने से पहले ही लोग घरों की साफ़-सफाई और रंग-रोगन कर रहे हैं। हर कोई अपने घर को सजाने-संवारने में व्यस्त है। देश भर में दिवाली की धूम मची हुई है और हर कोई मां लक्ष्मी के आगमन की जोर-शोर से तयारी कर रहा है। इस बार दिवाली 27 अक्टूबर 2019 को मनाई जाएगी। वहीं इसके दो दिन पहले यानी कि 25 अक्टूबर को धनतेरस (Dhanteras) का पर्व मनाया जाएगा।

Today Rashifal 15 October 2019 : इन जातकों के लिए आज का दिन होगा शुभ

धनतेरस पर खरीददारी की जाती है और सभी ने धनतेरस पर खरीददारी करने का प्लान भी बना लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस (Dhanteras 2019) पर क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं। दरअसल धनतेरस पर कुछ चीज़ें खरीदना बेहद शुभ होता है। शुभ चीज़ों को खरीदने से घर में सुख-शांति समृद्धि के साथ ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है। लेकिन यदि कुछ गलत इस दिन खरीद ली जाए तो यह आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए धनतेरस  पर खरीददारी से पहले यह जान लेना बेहद आवश्यक है कि क्या खरीदना शुभ होता है और क्या नहीं।

वैसे धनतेरस (Dhanteras) पर पीली वस्तुएं खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए धनतेरस पर सोना और पीतल ज्यादा खरीदा जाता है। इन चीज़ों को खरीदने से किस्मत बदल जाती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी सदैव आपके ऊपर बनी रहती है। आप चाहें तो धनतेरस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति भी खरीद सकते हैं।  मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदने से पूरे साल घर में अन्न की कमी नहीं होती और घर धन-धान्य से भर जाता है।

ये संकेत बताते हैं भविष्य में होने वाली है बड़ी अनहोनी

अगर आपकी आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है और आप सोने की कोई चीज नहीं खरीद सकते तो फिर आप एक छोटा चम्मच जरूर खरीद लें। इस चम्मच को नियमित रूप से पूजा में शामिल करें। यह आपके घर में सुख समृद्धि लाएगी। घर में समृद्धि लाने के लिए धनतेरस (Dhanteras 2019 Shubh Muhrat) के दिन धनिया के बीज खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है।

क्या न खरीदें

ये तो थी धनतेरस पर खरीदी जाने वाली वस्तुएं जो घर में समृद्धि लाती हैं। लेकिन अब उन वस्तुओं के बारे में जान लेते हैं जिन्हें भूलकर भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए।

दीपावली विशेष : ये उपहार देना या लेना होता है अशुभ

अधिकतर लोग धनतेरस पर वाहन खरीदते हैं लेकिन इस दिन वाहन भूल कर भी नहीं खरीदना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार धनतेरस पर राहु काल होता है और ऐसे में वाहन की खरीददारी शुभ फलदायी नहीं होती।

इसके अलावा धनतेरस पर धारदार सामन जैसे कैंची, चाकू के अलावा कांच का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। ये सब अशुभ मानते जाते हैं। धनतरेस पर काले रंग का सामान खरीदना भी अशुभ समझा जाता है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.