जानिए कुंडली में धन योग के बारे में सब कुछ

0

इसके पहले के लेखों में हमने जाना कि कुंडली में धन योग (Wealth in horoscope) का निर्माण कैसे होता है और गुरु ग्रह का दूसरे भाव में होने से धन पर क्या प्रभाव होता है। आज हम जानते हैं कि दूसरे भाव में अगर बुध जैसा ग्रह हो तो इसका क्या प्रभाव होगा। बुध ग्रह को एक सौम्य  ग्रह की संज्ञा दी गई है किंतु यह एक राजकुमार यानी की छोटा और कम उम्र का ग्रह माना गया है।

Weekly Horoscope : 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक

(Wealth in Horoscope) कम उम्र का होने से इस ग्रह पर दूसरे ग्रहों का प्रभाव बड़ी आसानी से पढ़ सकता है, इसलिए ऐसा कहा जाता है कि बुध पर अगर किसी भी ग्रह का प्रभाव है तो बुध उस दूसरे ग्रह के प्रभाव को बड़ी आसानी से ग्रहण कर लेता है। किंतु यदि दूसरे भाव में अगर बुध हो तो मनुष्य का वाक चातुर्य बड़ा ही निपुण होता है । ऐसा मनुष्य बोलने में बहुत तेज और साथ ही लच्छेदार भाषा का प्रयोग करने वाला होता है। भाषा के द्वारा वे विभिन्न तरह की धन प्राप्ति कर सकते हैं । बुध ग्रह की स्थिति और मजबूत दसवें भाव की स्थिति यह दर्शाती है कि मनुष्य के जीवन में धन संचय के लिए वाणी का महत्व अधिक होता है ।  ऐसा मनुष्य किसी बड़े कॉलेज में प्रोफेसर , कथाकार , सिनेमा इत्यादि में आवाज देने वाला , रेडियो में मेजबानी करने वाला या दूरदर्शन और टीवी आदि पर वाक चातुर्य के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करने वाला हो सकता है।

Weekly Horoscope : साप्ताहिक भविष्यफल 24  नवंबर से 30  नवंबर तक

आज के जमाने में स्टैंड अप कॉमेडियंस (Stand up comedians) के लिए भी बुध ग्रह की स्थिति दूसरे भाव में बड़ी अच्छी मानी जाती है (wealth in horoscope)। बुध ग्रह मल्टी टैलेंटेड यानी कि एक से अधिक प्रतिभा का धनी माना गया है इसलिए जब दूसरे भाव में बुध ग्रह होते है तो मनुष्य की आजीविका के साधन एक से अधिक भी हो सकते हैं । ऐसे जातक को परिवार से भी धन-संपत्ति कमाने में काफी मदद मिलती है । यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति दूसरे भाव में हो तो श्री गणेश जी की और दुर्गा माता की नित्य प्रति पूजा आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छा खासा सुधार कर सकते हैं । आज के लिए इतना ही कल के लेख में जानेंगे चंद्रमा की स्थिति का दूसरे भाव में क्या प्रभाव होता है।

Weekly Horoscope : साप्ताहिक भविष्यफल 17  नवंबर से 23  नवंबर तक

       साभार – Pictureastrology.com

Share.