website counter widget

ऐसे जाने कुंडली में धन योग है या नहीं…

0

इससे पहले लेख में हमने कुंडली में धन योग के बारे में प्रारंभिक जानकारी हासिल की| हमने जाना कि कुंडली से धन योग के साथ-साथ दरिद्रता का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। इस लेख में हम इससे आगे की जानकारी प्राप्त करेंगे । कुंडली में दूसरे और ग्यारहवें भाव को सबसे अधिक धन भाव से जुड़ा हुआ माना जाता है । अगर किसी की कुंडली (Dhan Yoga In Kundli) में दूसरे भाव का स्वामी ग्यारहवें भाव में या फिर 11 भाव का स्वामी दूसरे भाव में हो तो यह एक बहुत ही मजबूत धन योग होता है ।

Today Rashifal 2 December 2019 : खुशियों की बारिश करेगा आज का दिन

यह योग तब और भी प्रबल हो जाता है जब दोनों साथ में हो, यानी कि दूसरे भाव का स्वामी 11वे रहे में और 11वीं का स्वामी दूसरे में। इस तरह की अदला-बदली से मनुष्य के जीवन में सुख संपत्ति प्राप्त करने की नई-नई संभावना बनती रहती है।  परंतु यदि द्वितीय भाव में किसी शुभ ग्रह की स्थिति या दृष्टि भी हो तो भी यह आपके जीवन की जमा पूंजी को एकत्रित करने के लिए बहुत ही शुभ संयोग होता है (Dhan Yoga In Kundli) । माने कि आपके द्वितीय भाव में गुरु ग्रह की स्थिति है – गुरु को ज्योतिष शास्त्र में सबसे सौम्य और शुभ ग्रह माना जाता है ।

अगर आपकी भी है ये आदत, तो ना नौकरी, ना शादी, ना पैसा

गुरु की दृष्टि दूसरे भाव में जरूर ही आपको धन संपत्ति के मामले में भाग्यवान बनाती है। परंतु साथ में ज्यादातर स्थिति में गुरु जब द्वितीय भाव में स्थित होता है तो आप को ना सिर्फ धन-संपत्ति अधिक मिलती है किंतु साथ ही आपकी पारिवारिक जीवन की जिम्मेदारी भी अधिक मात्रा में मिलती है। कई बार ऐसा पाया जाता है कि एक बड़े से परिवार की देखभाल और रखरखाव का कार्य इस गुरु के द्वारा व्यक्ति को करना पड़ता है।  गुरु ना सिर्फ आपको जिम्मेदारी अधिक देता है परंतु आपको जिम्मेदारी वहन करने का सामर्थ्य और मन में उस तरह की सेवा भावना भी भरपूर मात्रा में देता है ।तो आज हमने देखा कि यदि द्वितीय भाव में गुरु की स्थिति हो तो आपको धन योग और साथ ही पारिवारिक सेवा आयोग की प्राप्ति कैसे हो सकती है। आगे आने वाले लेखों में हम और ग्रहों की स्थिति और साथ ही उनके द्वारा किस उपाय या किस व्यवसाय से धन प्राप्ति हो सकती है इनकी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

भगवान पर चढ़ाया हुआ फूल बना देगा मालामाल

             साभार – Pictureastrology.com  

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.