गुरुवार को इन 4 कार्यों से बचें वरना…

0

हर व्यक्ति के जीवन में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है। वहीं हर किसी के जीवन में ग्रहों की दिशा का बेहद ज्यादा असर पड़ता है। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इन ग्रहों के हिसाब से ही व्यक्ति को शुभ कार्य करने चाहिए। जबकि इनके अनुसार अशुभ कार्यों से बचना चाहिए। वहीं ज्योतिषाचार्यों के अनुसार गुरुवार के दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हे करने से हमेशा व्यक्ति को बचना चाहिए। वरना इनका बुरा असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि गुरुवार के दिन व्यक्ति को क्या-क्या कार्यों को करने से बचना चाहिए।

महिलाओं को नहीं धोना चाहिए बाल

ऐसा कहा गया है कि गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए। चूंकि गुरुवार के दिन का कारक गुरु होता है। इसे वैवाहिक जीवन का कारक कहा जाता है। वहीं शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन बाल धोने से गुरु ग्रह कमजोर हो जाता है। यह वैवाहिक जीवन में कलह उत्पन्न करने का कारण माना जाता है। इसलिए गुरुवार को बाल धोने से बचना चाहिए।

नहीं कटवाने चाहिए बाल

जहां गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने के लिए मना किया गया है वहीं पुरुषों को इस दिन बाल नहीं कटवाना चाहिए। अगर कोई पुरुष इस दिन बाल कटवाता है या फिर शेविंग करता है तो इससे भी गुरु ग्रह कमजोर होता है।

न लगाएं पोंछा

गुरुवार के दिन घर में पोंछा नहीं लगाना चाहिए। यह मान्यता काफी पुरानी है और इसका पालन कई लोग करते हैं। इसके पीछे वास्तु शास्त्र में कारण बताया गया है। वास्तु के मुताबिक़ घर की उत्तर-पूर्व दिशा जिसे ईशान कोण कहा जाता है, उसका कारक ग्रह गुरु होता है। वहीं गुरुवार के दिन घर में पोंछा लगाने से गुरु ग्रह अशुभ और कमजोर होता है। इसके कमजोर और अशुभ होने से व्यक्ति का भाग्य उसका साथ नहीं देता।

ना काटें नाखून

जिस तरह गुरुवार के दिन बाल नहीं कटवाना चाहिए उसी तरह इस दिन व्यक्ति को नाखून भी नहीं काटना चाहिए। इस नाखून काटना अपशकुन माना जाता है। कहा जाता है ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में कलह बढ़ता है और हर कार्य में परेशानियां आने लगती हैं।

Prabhat Jain

Share.