सुहागन नारी भूल कर भी न करें यह काम…

0

भारत में कई परम्पराएं प्रचलित हैं और वेदों व पुराणों में भी कई ऐसी बाते बताईं गईं हैं, जिन्हें महिलाओं द्वारा किया जान चाहिए। कई व्रत, पूजा व उपासना करने से जहां उनके पति की उम्र बढ़ती हैं, तो वहीं वेदों और पुराणों में महिलाओं को ना करने योग्य बातों का भी वर्णन भी मिलता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वे कौन सी बाते हैं जो महिलाओं को नहीं करना चाहिए वरना उनके पति के जीवन पर खतरा आ सकता है। महृषि वेदव्यास की समस्त बातें गणेश जी द्वारा स्कन्द पुराण में अंकित की गई हैं।

स्कन्द पुराण में वर्णिंत बातों के अनुसार किसी भी महिला को अपने पति का नाम नहीं लेना चाहिए। अगर कोई महिला अपने पति का नाम लेती है तो उसके पति की आयु कम होने लगती है। वहीं स्कन्द पुराण में यह भी लिखा है जी घर में पवित्रता  स्त्री रहती है व श्रद्धा-भक्ति में समय व्यतीत करती है, वह घर हमेशा खुशियों से भरा रहता है। आज के दौर में कई महिलायें अपने पतियों को उनके नाम से पुकारती हैं जो वेदों के अनुसार गलत है। अपने पति की दीर्घायु के लिए उनके नाम से उन्हें कभी न पुकारें।

पवित्रता स्त्री का मतलब भी स्कन्द पुराण में अंकित किया गया है। स्कन्द पुराण में पवित्रता स्त्री के सन्दर्भ में लिखा गया है कि, वह स्त्री जो अपने पति को खाना खिलाने के बाद खाना खाती है व अपने पति के सोने के बाद सोती है, साथ ही जो भोर की पहली किरण के साथ अपने पति से पहले उठ जाती है, वही स्त्री ही पतिव्रता कहलाती है।

स्कन्द पुराण के अनुसार वही महिलाये पतिव्रता कहलाती है जो अपने पतियों के खाने के बाद खाना खाती है और ये भी कहा गया है की अपने पतियों के सोने के बाद सोने वाली महिलाये और उनके उठने से पहले उठने वाली महिलाएं ही पतिव्रता कहलाती है। वहीं पुराणों में इस बात का वर्णन भी मिलता है कि, जिस स्त्री का पति उससे दूर रहता हो उस स्त्री को साज-श्रृंगार नहीं करना चाहिए। अगर स्त्री घर से कहीं बाहर जाना चाहती है, चाहे वह तीर्थ स्थल ही जाना चाहती हो, इसके लिए उन्हें अपने पति से पूछ कर और उनकी अनुमति लेकर ही जाना चाहिए। अगर स्त्रियों द्वारा इन सभी बातों का पालन किया जाता है तो उनके पति को दीर्घायु प्राप्त होने के साथ ही घर में हमेशा खुशियां आती हैं। जबकि इसके विरूद्ध करने पर घर में क्लेश बढ़ता है, दरिदृगी आती है और पतियों की आयु कम होने लगती है।

(प्रभात)

इन राशियों पर ख़त्म हो रही साढ़ेसाती

पिछले जन्म में क्या थे आप? राशियों के अनुसार जानें…

राशि के अनुसार उपयुक्त वर के बारे में जानें

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.