Aaj Ka Rashifal : राशिफल और पंचांग के बारे में जानें

0

आज का राशिफल (Horoscope Today 30 April 2019) कैसा रहेगा, इसे जानने के लिए सभी उत्सुक रहते हैं | आज हम आपको आपकी राशियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं | कैसा होगा आपका आज का दिन ( Today Rashifal ) और क्या कहते हैं आपके सितारे | आइये जानते हैं आज के राशिफल में | इसके साथ ही जानिए आज का पंचांग |

Horoscope Today 30 April 2019 In Hindi 

मेष- आज का दिन आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। व्यापारिक और व्यावसायिक सन्दर्भ में आप मेहनती और प्रभावशाली व्यक्तियों की सहायता से अपनी स्थिति में सुधार कर पाएंगे। चोरी की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, अत: आपको सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है। पीला रंग धारण करें। गो माता को गुड़ खिलाएं।

जानिए कैसे होते हैं मेष राशि के लोग ?

वृष-  आप व्यावसायिक स्थितियों को अपने पक्ष में मोड़ पाएंगे। आप अपने साथियों को फायदा पहुंचाने और उनको प्रभावित करने के अवसरों का पूर्ण लाभ उठा पाएंगे। आय के नए स्रोत विकसित हो सकते हैं। नए संपर्क विकसित होने की संभावना है। सुगंधित इत्र का प्रयोग करें। किसी गरीब अंधे व्यक्ति को भोजन कराएं। श्री सूक्त का पाठ करते रहें।

जानिएं कैसे होते हैं वृषभ राशि के लोग

मिथुन- आपके लिए उन उपायों को अपनाना बेहतर होगा, जो वित्तीय मामलों में आपको दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। बहुत सारी गतिविधियां संपन्न हो सकती हैं और यात्रा भी आपके लिए लाभदायक होगी।  नीला आपका प्रिय शुभ रंग है। श्री हनुमानचालीसा का पाठ भी करें।

जानिए कैसे होते हैं मिथुन राशि के लोग

कर्क – व्यवसायियों को कुछ श्रम संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुछ वित्तीय बाधाएं आपके सामने आ सकती है। आज के दिन आपको अपने भुगतानों को पूरा करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने घर या कार्यालय की मरम्मत और रखरखाव पर खर्च करना पड़ सकता है।  श्री हनुमान जी की उपासना करें। बहते जल में नारियल प्रवाहित करें।

जानिए कैसे होते हैं कर्क राशि के लोग

सिंह- वित्तीय स्थिति में सुधार होना तय है और आपको आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है। यदि आप परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी स्थिति को सुदृढ़ करना चाहते हैं, तो अपना ध्यान और समर्पण न खोएं। आपको अपने जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। लाल रंग शुभ है। गाय को रोटी और गुड़ खिलाएं।

जानिए कैसे होते हैं सिंह राशि के लोग

कन्या- आप अपने कार्यस्थल पर नई कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। यह समय नई रणनीति और दृष्टिकोण अपनाने और केंद्रित रहने का है। सहयोगी और सहकर्मी आपकी बात आसानी से समझ नहीं पाएंगे। व्यक्तिगत संबंध मजबूत होंगे और आपको अपने साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। नीला रंग आपका शुभ रंग है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन का आगमन होगा। श्री हनुमान जी की उपासना करें।

तुला- आज के दिन शत्रु आपके सामने खड़े नही हो पाएंगे। घर में कोई धार्मिक या आध्यात्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है। आप परिवार के साथ अच्छा वक़्त बिताएंगे और उनके लिए खर्चा भी कर सकते हैं। वाहन या घर खरीदने के लिए यह सबसे उत्तम समय है। आपका शुभ रंग है हरा। श्री सूक्त का पाठ आपके कार्यों को निर्विध्न रूप से पूर्ण करने के लिए ब्रम्हास्त्र का कार्य करेगा।

वृश्चिक- वाद-विवाद या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में धन खर्च होने की संभावना बन रही है। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए भी समय अनुकूल नहीं है। नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग बनता नजर आ रहा है। पीला रंग शुभ है। स्वास्थ्य सुख बेहतर रहेगा।

धनु- जीवनसाथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बनता नजर आ रहा है। साथ ही यदि बहुत लंबे समय से संतान सुख से वंचित हैं, तो इससे बेहतर समय अब और जल्दी नहीं आने वाला, जिसमे आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं। धन के मामले में समय सामान्य है, आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। हरा रंग आपका शुभ रंग है। हेल्थ में प्राब्लम रहेगी।

मकर- प्रॉपर्टी या वाहन में भी निवेश संभव है। प्रतिद्वंद्वी की गतिविधि पर आपको नजर रखनी पड़ सकती है। नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है। अनुत्पादक गतिविधियों पर समय व्यतीत करने से बचें  हरा आपका प्रिय शुभ रंग है। यात्रा भी हो सकती है। श्री हनुमानचालीसा का पाठ करें।

कुंभ- नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। आप नई योजनाओं और उपक्रमों को लागू कर सकते हैं। आपको अपने अधीनस्थों और सहयोगियों का समर्थन मिलेगा। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और एक पुराना भुगतान भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए अच्छा समय है।हरा रंग शुभ है।स्वास्थ्य सुख मध्यम है। हनुमान जी की पूजा करें।

मीन-  कार्यस्थल पर अधीनस्थों से विरोध हो सकता है। व्यापारिक एवं व्यावसायिक सन्दर्भ में विरोधी आपकी प्रतिष्ठा बिगाड़ने की चेष्टा कर सकते हैं। अत: सावधान रहें। आपको अपने भाई-बहनों से सहायता मिलेगी। श्री विष्णु जी का ध्यान करते रहें।पीला  रंग शुभ है। संतान की सफलता से मन हर्षित रहेगा। हेल्थ अच्छी रहेगी। श्री सुन्दरकाण्ड का पाठ करें ।

30 अप्रैल 2019 का पंचांग

माह-वैशाख

पक्ष-कृष्ण

वार-मंगलवार

तिथि-एकादशी

नक्षत्र- शतभिषा 08:15 am तक फिर पूर्वभाद्रपद

करण- बव11:15 am तक फिर बालव

सूर्य राशि- मेष, स्वामीग्रह-मंगल

चंद्र राशि- कुम्भ, स्वामीग्रह-शनि

सूर्योदय- 05:45 am

सूर्यास्त; 06:50 pm

शुभ मुहुर्त- अभिजीत मुहर्त आज नहीं है।अमृतकाल- 06:35 pm से 08:20 pm तक
अशुभ मुहुर्त- राहुकाल-दोपहर 3 से 04:30ब जे तक

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.