website counter widget

इंदौर में अब 24 घंटे चालू रहेंगे शहर के ट्रैफिक सिग्नल: हाईकोर्ट

0

इंदौर: महानगर इंदौर पिछले तीन सालों से भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। शहर में घूमने और यहाँ के लोगों की स्वच्छता के प्रति जागरूकता को देखकर प्रतीत भी होता है. की बेशक भारत का सबसे स्वच्छ शहर इसे ही होना चहिये। लेकिन ट्रैफिक के मामले में इंदौर थोड़ा पीछे है (Indore High Court Order For Traffic Signals)। शाम के समय तो ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic system)  के हालात कुछ ऐसे होते है. कि कार या बड़े वाहन में सवार व्यक्ति से पहले छोटे वाहन और पैदल व्यक्ति अपने गंतव्य में जल्दी पहुंच जाते है।क्योंकि कार या बड़े वाहन में सवार व्यक्ति घंटों ट्रैफिक में फँसे रह जाते है।

इंदौर के रेडिसन होटल में देह व्यापार का भंडाफोड़

ट्रैफिक समस्या से परेशान होकर एडवोकेट अजय बागड़िया और मनीष गुप्ता ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी, जिस पर सोमवार को हाईकोर्ट जस्टिस एससी शर्मा (Justice SC Sharma) और जस्टिस शैलेन्द्र शुक्ला (Justice Shailendra Shukla) की युगल पीठ ने सुनवाई करते हुए शहर की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए अहम अंतरिम आदेश दिया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 4 नवंबर को होगी. हाईकोर्ट द्वारा सुनाये गए आदेश के अनुसार अब शहर में ट्रैफिक सिग्नल 24 घंटे चालू रहेंगे। जिसमे सुबह 8 से 12 एवं शाम 5 से 11 तक अब हर चौराहों और तिराहों पर 2 ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेंगे। जिससे बढ़ते ट्रैफिक को कम किया जा सके और बढ़ती सड़क दुर्घंट्नाओं पर भी काबू पाया जा सके (Indore High Court Order For Traffic Signals)। वर्तमान समय में इंदौर (Indore News) शहर की आबादी लगभग 35 लाख है और इतनी भारी संख्या वाले शहर में ट्रैफिक पुलिस जवानो की संख्या महज 850 है और उसमे भी 390 पद खाली है। अब ऐसे में इतने बड़े शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सिर्फ 460 जवानो के हाथ में। जिसमे से अधिकतर जवान वीआईपी और वाहन चेकिंग की ड्यूटी में लगे होते है। जिससे चौराहों और तिराहों पर ट्रैफिक बल अधिकतर समय तैनात नहीं रह पाता है. जिससे ट्रैफिक के हालात दिन प्रति दिन बिगड़ते जा रहे है।

इंदौर में सूखे पेट्रोल पंप, मचा हंगामा

ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए कॉलेज स्कूल के छात्रों के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है. पलासिया से रीगल के बीच सभी चौराहों पर आईटीएस, डीएवी, गुजराती इंस्टिट्यूट, प्रेस्टीज कॉलेज, फ्री लाइन्स संस्थानों के 110 वॉलेंटियर ने आदर्श मार्ग पर ट्रैफिक नियमों के पालन कराने एवं सुरक्षित व सुव्यवस्थित ट्रैफिक संचालित कराने में यातायात पुलिस इंदौर का सहयोग किया.

Indore News : विधायक जी की पारिवारिक शोक सभा में हादसा

-Mradul tripathi

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.