ये गलती आप भी तो नहीं करते ?

0

हर कोई चाहता है कि उनके बाल चमकीले और मजबूत हों , लेकिन हम लोग कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से हमारे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों और उनके  निराकरण के उपाय के बारे में।

1. शैम्पू

गलत तरीका – शैम्पू लगाते समय हम सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि हम उसे सीधे बोतल से निकालकर बालों पर लगा लेते हैं। हम लोग सोचते हैं कि बार-बार बाल धोने से हमारे बाल साफ़ हो जाएंगे।

सही तरीका – शैम्पू हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा हार्श होता है इसलिए हमें उसे सीधे हमारे बालों में नहीं लगाना चाहिए। हमें शैम्पू लगाने से पहले उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसे डायल्यूट कर लेना चाहिए।  इससे हमारे बालों में शैम्पू अच्छे से फ़ैल भी जाएगा। बालों को बार-बार नहीं धोना चाहिए| इससे हमारे बालों में नैचुरल ऑइल नहीं बनता है, जिससे हमारे बाल ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

2. कंडीशनर

गलत तरीका – हम हमारे बालों को ज्यादा कोमल बनाने के लिए ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। हम उन्हें हमारी जड़ों में लगाते हैं, यह सोचकर कि हमारे बाल जड़ों से कोमल बनेंगे।

सही तरीका – हमें हमारे बालों में बिलकुल थोड़ा सा कंडीशनर लगाना चाहिए। इसका इस्तेमाल हमें बालों की जड़ों में नहीं करना चाहिए। इससे हमारे बाल टूटने लगते हैं। कंडीशनर को बालों से निकालते समय हमें ज्यादा पानी से उसे धोना चाहिए ताकि पूरा कंडीशनर बालों से निकल जाए।

3. कंघा

गलत तरीका – हम लोग कई बार गीले बालों में कंघा कर लेते हैं। बालों को सुखाने के लिए सिर पर टॉवेल बांधना।

सही तरीका – बाल धोने के बाद हमारे बाल बहुत ज्यादा कोमल हो जाते हैं, जिस वजह से उन पर कंघा करने से वे टूटने लगते हैं। हमेशा बालों को सूखने देना चाहिए और फिर उसे सुलझाना चाहिए। बालों को सुलझाते समय हमें ध्यान देना चाहिए कि पहले नीचे के बालों को सुलझाना चाहिए और बाद में ऊपर के बालों को। बालों को सूखने के लिए हेयर ड्रायर को स्कैल्प से दूर रखकर इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को बड़े टॉवल से बांधने पर बालों का पानी टॉवल सोख लेता है और भारी हो जाता है, जिस वजह से हमारे बाल टूटने लगते हैं। इसकी जगह आप किसी छोटे कॉटन के कपड़े का या कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. तेल

गलत तरीका – बालों में ढेर सारा तेल लगाना।

सही तरीका – हमें लगता है कि हम यदि बालों में ढेर सारा तेल लगाएंगे तो हमारे बाल मजबूत होंगे, लेकिन यह एक गलत तरीका है। बालों में ज्यादा तेल लगाने से आपके बालों में गंदगी बढ़ जाती है और डैंड्रफ भी बढ़ जाता है। इसलिए तेल लगाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच तेल को हल्का सा गर्म करें और धीरे-धीरे अपनी अंगुलियों से बालों की जड़ों में हल्के हाथ से तेल लगाएं। अब बाकी बचे तेल को अपने दोनों हाथों पर फैलाकर बालों की टिप्स पर लगाएं। हफ्ते में एक या दो बार बालों में तेल ज़रूर लगाना चाहिए।

5. डैंड्रफ

गलत तरीका – हमें लगता है कि हमारे स्कैल्प के ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ होता है इसलिए डैंड्रफ होने की वजह से हम बालों को ऑइलिंग करते हैं।

सही तरीका – दरअसल, बालों में ज्यादा ऑइल की वजह से हमारे बालों में डैंड्रफ आने लगता हैं और उनमें ऑइल लगाने से डैंड्रफ बढ़ने लगता है। डैंड्रफ को हटाने के लिए हमें बालों में छांछ और नींबू के रस के मिश्रण को बालों में लगाना चाहिए।

6. सोते समय

गलत तरीका – कुछ लोग सोचते हैं कि हमें सोते समय बालों को खुला रखना चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि सोते समय हमें हमारे बालों को टाइट बांध लेना चाहिए।

सही तरीका – ये दोनों ही तरीके गलत हैं। हमें सोते समय हमारे बालों की एक ढीली चोटी बनाना चाहिए ताकि सोते समय हमारे बाल उलझे नहीं और सुबह उठने के बाद वे जैसे के वैसे ही रहे।

इन सब उपायों के अलावा आप यह तेल बनाकर भी बालों की देखभाल कर सकते हैं|

घर पर बनाएं आंवले का तेल

बालों के झड़ने, न बढ़ने, डैंड्रफ इन सभी समस्याओं के लिए आंवला बहुत लाभदायक होता है। आंवले का तेल लगाने से आपके बाल मजबूत बनते हैं और उनमें चमक भी आती है। बाहर मिलने वाले आंवले के तेल में काफी मिलावट होती है इसलिए हम आपको आंवले का तेल घर पर बनाना बताएंगे।

– आंवले के बीज निकालकर बिना पानी मिलाए उसे मिक्सी में पीस लें। पेस्ट को छानकर इसका जूस निकाल लें। इसके बाद एक फ्राइंग पैन में आंवले का जूस और नारियल का तेल एक साथ मिक्स कर उबालें।

-10-15 मिनट उबालने के बाद जब इसमें मौजूद पानी सूख जाए और ब्राउन रंग का पेस्ट पैन में नीचे की ओर बैठ जाए तो गैस की आंच को बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर रख लें। आपका तेल तैयार है। ज्यादा फायदे के लिए इस तेल को बाल धोने से कम से कम 20 से 30 मिनट पहले लगाएं।

Share.