आप भी रखें इन बातों का ध्यान

0

मानसून का इंतज़ार सभी को होता है। तेज़ गर्मी के बाद सभी को बारिश के प्यारे मौसम में घूमना-फिरना या घर पर बैठकर ही मौसम को एन्जॉय करना पसंद होता है, लेकिन यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। इस मौसम में ज़रूरी है कि आप अपना और अपनी सेहत का ध्यान रखें। इस मौसम के साथ आपको डायरिया, फ़ूड पॉइज़निंग, स्किन इन्फेक्शन जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप उनसे बच कर चलें।

पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने से बचें

पब्लिक टॉयलेट में सबसे ज्यादा कीटाणु जमा होते हैं। ऐसे में पब्लिक टॉयलेट्स को यूज़ करना बीमारियों को न्योता देने जैसा होता है इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल न करें। यदि कोई और विकल्प न हो तो अपने साथ एक सैनिटाइज़र रखें।

स्ट्रीट फ़ूड से दूरी बना लें

इस मौसम में स्ट्रीट फ़ूड कई  बीमारियों को न्योता दे सकता है इसलिए कोशिश करें कि स्ट्रीट फ़ूड से दूर रहें। स्ट्रीट फ़ूड साफ़ सुथरा नहीं होता, जिसकी वजह से आप बीमार हो सकते हैं। कोशिश करें कि ऐसा खाना खाने की इच्छा हो तो घर पर ही उसे बना ले।

पब्लिक स्विमिंग पूल में न जाएं

इस मौसम में इन्फेक्शन बहुत जल्दी फैलता है और पब्लिक स्विमिंग पूल इस तरह के इन्फेक्शन का घर होता है। इसका इस्तेमाल मानसून में न करें। इसी के साथ स्विमिंग पूल के पानी में कई केमिकल्स भी होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

भरी हुई लिफ्ट में न जाएं

इस मौसम में सर्दी-ज़ुकाम बहुत आम बात है। भरी हुई लिफ्ट में जाने से आप ऐसे इन्फेक्शन के सीधे संपर्क में आते हैं इसलिए कोशिश करें कि यदि लिफ्ट खाली हो तो ही उसमें जाएं। इसके अलावा आप भीड़भाड़ वाली जगह पर भी ज्यादा न जाएं। इससे इन्फेक्शन के फैलने का डर ज्यादा रहता है।

प्यूरिफाइड पानी ही पीएं 

इस मौसम में हमेशा पानी को प्यूरिफाइ करके ही पिएं। यदि आपके पास प्यूरिफायर नहीं है तो पानी को उबाल लें। इससे उसके कीटाणु मर जाएंगे और वह साफ़ हो जाएगा।

गंदे पानी में जाने से बचें

इस मौसम में सड़क पर पानी इकठ्ठा हो जाता है। उसमें जाने से बचें। उस पानी में कई कीड़े, सांप या बिच्छू भी होते हैं। और तो और उस पानी में कई सारे कीटाणु भी होते हैं।

एसी में न जाएं

यदि आप बारिश में भीग चुके हैं तो घर पहुंचने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को और पैरों को साबुन से अच्छे से धो लें। जल्दी से अपने गीले कपड़ों को बदल लें। भीगने के बाद एसी में जाने से बचें नहीं तो आप बीमार हो जाएंगे।

विटामिन ‘सी’ का सेवन ज्यादा करें

अपने खाने में विटामिन ‘सी’ का इस्तेमाल ज्यादा करें। यह आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

मच्छरों से बचें

इस मौसम में पानी के इकठ्ठा होने से मच्छरों की पैदावार बढ़ जाती है इसलिए अपने घर के आसपास पानी इकठ्ठा न होने दें। मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें।

Share.