website counter widget

सर्दियों में व्यायाम दूर रखेगा जुकाम

1

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखना सर्दियों में ज्यादा ज़रूरी होता है। सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल जैसी समस्याओं से कुछ आसान उपाय अपनाकर बचा जा सकता है। आज हम बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ आसान उपाय, जिनके इस्तेमाल से आप सर्दियों में रहेंगे एकदम फिट।

ठंड के इस मौसम में सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या बेहद आम है। मौसम में थोड़े से बदलाव से ही कई लोगों को इस समस्या से जूझना पड़ता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना ज़रूरी है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर इस तरह की बीमारियां ज्यादा प्रभाव डालती हैं। इसमें आपको गर्म पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा आपको वायरल भी इस मौसम में जकड़ सकता है। यदि आपको सिर में दर्द, आंखों में जलन या पानी आना, बदन में तेज़ दर्द और अकड़न जैसा महसूस हो तो यह वायरल के लक्षण हो सकते हैं। इससे बचाव के लिए आपको भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने डाइट चार्ट में फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना होगा। फलों में आप सेब, अंगूर और मौसमी फलों का सेवन करें। यह फल आपको एलर्जी से बचाता है और सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इसके अलावा हरी सब्जियां, दूध और ब्लैक व ग्रीन टी का सेवन भी आपको इन समस्याओं से बचाएगा।

खाने में प्रोटीन व विटामिन शामिल करने के अलावा आपको प्रतिदिन व्यायाम भी करना बेहद आवश्यक है। एक रिसर्च में यह सामने आया है कि हफ्ते में 5 दिन लगभग 45 मिनट व्यायाम करने वालों को जुकाम, सर्दी और खांसी जैसी समस्या बेहद कम होती है। व्यायाम आपको हर समस्या से बचता है इसलिए सर्दियों के मौसम में व्यायाम बेहद ज़रूरी है।

सर्दियों में ये साधारण उपाय बचाएंगे ‘चिलब्लेन’ से

बीमारियों की छुट्टी के लिए ठंड में ज़रूर खाएं तिल

सर्दियों में बढ़ जाता है स्ट्रोक का खतरा, ऐसे बचें

Share.