website counter widget

महिलाएं भूल कर भी न करें ये लापरवाही वरना सेहत पर होगा बुरा असर

0

आज के तेजी से बदलते इस दौर में हर किसी को कोई छोटी-छोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स तो लगी ही रहती हैं। हालांकि महिलाओं को ज्यादातर प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। छोटी-छोटी समस्याओं को ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं लेकिन यही समस्याएं आगे चलकर गंभीर रूप धारण कर लेती हैं। महिलाओं की दिनचर्या और रहन-सहन की बात की जाए तो यह पुरुषों से काफी भिन्न होता है। वहीं महिलाओं की दिनचर्या काफी व्यस्त होती है इसी वजह से वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती जो उनके शरीर को कमजोर बना देता है। तो चलिए जानते हैं की महिलाओं को किस तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

दरअसल आज के दौर में महिलाएं भी पुरुष के कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं। पुरुषों की तरह महिलाएं भी दफ्तर जाती हैं। महिलाएं घर के साथ-साथ ऑफिस में भी कार्य करती हैं। इस तरह से उनकी लाइफ काफी व्यस्त हो जाती है। कामकाजी महिलाएं अपनी व्यस्तता के कारण पर्याप्त नींद नहीं ले पाती जो उन्हें स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं। पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है वरना दिल की बीमारी की शिकायत हो सकती है।

आज के दौर में फैशन भी काफी बढ़ गया है और महिलाएं खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए हाई हील्स पहनती हैं। यह उनकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि रोजाना हील्स पहनने से घुटनों पर और मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। इस वजह से हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है।

मेकअप के बिना तो कोई भी लड़की या महिला घर से कदम बाहर ही नहीं रखती। लेकिन दिन भर मेकअप में चिपकी गंदगी से उनकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में चेहरे पर जल्दी ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं और दाग-धब्बों की परेशानी भी सामने आने लगती है।

कामकाजी महिलाओं को इनरवियर के बारे में भी ख़ास ख्याल रखना चाहिए। जो महिलाएं दिन भर बैठे रहने का कार्य करती हैं उन्हें सही साइज की ब्रा पहनना चाहिए। ज्यादा टाइट ब्रा के इस्तेमाल से गर्दन और कमर की माशपेशियों में दर्द की शिकायत आने लगती है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.