website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

Hairfall Causes And Treatment : बाल झड़ने के कारण और बचाव

0

बाल झड़ने की समस्या वैसे तो आम बात है और यह बात सच है कि प्रतिदिन एक इंसान के औसतन 80 से 100 बाल झड़ते ही हैं। इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है। लेकिन यदि इससे ज्यादा बाल झड़ने लगें और नए बालों का आना कम हो जाए या फिर पूरी तरह से बंद हो जाए तब आपको ध्यान देने की जरूरत है। वैसे तो बाल पतले होने और झड़ने के कई कारण ( Hairfall Treatment) हो सकते हैं लेकिन इनका असली पता लगा पाना बेहद ही मुश्किल काम है। हालांकि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, हर तीन में से एक महिला को अपने जीवन में कभी न कभी इस समस्या ( Hairfall Causes) से जूझना पड़ता है।

बाल झड़ने की यह समस्या वक़्त के साथ खुद-ब-खुद दूर भी हो जाती है। हालांकि कई बार बाल झड़ने और उनका पतले होने की वजह अनुवांशिक भी हो सकती है। वहीं कई बार कई अन्य कारणों की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ कारणों पर।

Hairfall Treatment And Causes In Hindi :

तनाव

Related image

बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण तनाव है। जितना ज्यादा आप टेंशन लेते हैं उतने ज्यादा आपके बाल झड़ेंगे। तनाव आपके हारमोन्स के स्तर को प्रभावित करता है जिसकी वजह से आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिटेशन। मेडिटेशन मतलब कि ध्यान लगाना। मेडिटेशन तनाव को कम करने का सबसे उचित उपाए है। इसके अलावा आप सिर की मालिश कर सकते हैं साथ ही जितना हो सके आराम करें।

उचित आहार

Related image

पर्याप्त मात्रा में पोषण न मिलने से भी आपके बाल झड़ सकते हैं। इसके लिए आपको संतुलित मात्रा में आहार ग्रहण करना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जो आहार ले रहे हैं वह पोषक तत्वों से भरपूर हो। साथ ही पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं।

कमियां

Image result for प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन की कमी

बाल झड़ने के पीछे एक वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। शरीर में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन की कमी होने पर बाल भारी मात्रा में झड़ने लगते हैं। हालांकि इसकी जांच कराने पर ऐसी किसी भी कमी का पता लगाया जा सकता है। इस स्थित से बचने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पत्तेदार सब्ज़ियां और गाजर आदि का सेवन करने।

उम्र

Related image

बाल झड़ने के लिए उम्र भी काफी मायने रखती है। बढ़ती उम्र के साथ बाल झड़ने की समस्या हो सकती है और यह प्राकृतिक है। इसके लिए आप अपने बालों की अच्छे से तेल से मालिश करें और उन्हें पोषण दें।

स्टाइलिंग में बदलाव

Related image

आज के दौर में महिलाएं अपने बालों की स्टाइल को बार-बार बदलती रहती हैं जिससे वे कमजोर हो जाते हैं। वहीं ड्रायर से बालों को सुखाना भी इसका कारण हो सकता है। बालों को कलर करना और उन्हें कर्ल करना भी आपके बालों को नुकसान पहुंचता है।

Zero Figure Dieting Tips : जीरो फिगर के लिए इस तरह करें डाइटिंग

Pregnancy Diet Chart : गर्भावस्था में फलो करें यह डाइट चार्ट

Beauty Benefits of Toothpaste : बड़े काम का है टूथपेस्ट

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.