website counter widget

तरबूज का सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है जानलेवा

0

स्वास्थ्य का ठीक रहना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। अगर आपको अपना स्वास्थ्य ठीक रखना है तो आपको मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। खैर यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मौसमी फल सिर्फ सीजन में ही आते हैं, बाकी के मौसम में यह फल देखने को भी नहीं मिलते। हर फल का अपना विशेष महत्त्व होता है और वह इंसान को काफी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसलिए डॉक्टर भी प्रचुर मात्रा में मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह देते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में आने वाला तरबूज कितना फायदेमंद होता है? यह फायदेमंद कुछ लोगों के लिए बेहद ही हानिकारक भी हो सकता है। कुछ लोगों को तरबूज का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए वरना उन्हें काफी परेशानियां उठानी पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

Green Coffee Benefits : मोटापे का टेस्टी इलाज ग्रीन कॉफी

किडनी की समस्या –

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग किडनी की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें तरबूज से दूर रहना चाहिए। इस रोग से ग्रसित लोगों को यूरिन में समस्या आती है और वे खुलकर यूरिन का त्याग करने में सक्षम नहीं होते। ऐसे में तरबूज का सेवन किडनी फेल होने का कारण बन सकता है। क्योंकि तरबूज में 70 प्रतिशत पानी होता है।

पिंपल्स व मुंहासों से हैं परेशान तो अपनाएं यह तरीके

मधुमेह की समस्या –

Lobanov Dmitry +79060745525

जिन व्यक्तियों को मधुमेह की समस्या है उन्हें कभी भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। तरबूज में 70 फीसदी नेचुरल शुगर होती है जो आपके शरीर के शुगर लेवल को बढ़ा देती है। तरबूज में पाई जाने वाली शुगर खून में बेहद जल्द घुल जाती है।

हाई पोटैशियम की समस्या –

तरबूज में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जिसे हाई पोटैशियम की समस्या हो उसे इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। हालांकि हफ्ते में एक बार इसका सेवन किया जा सकता है लेकिन सीमित मात्रा में।

दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है अकेलापन

अस्थमा –

अगर किसी को अस्थमा यानी स्वांस संबंधी बीमारी हो तो उसे तरबूज के सेवन से बचना चाहिए। तरबूज में पाया जाने वाला एमिनो एसिड अस्थमा पीड़ितों के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.