website counter widget

Breast Cancer : सुबह जल्दी जागने से महिलाओं को नहीं होता स्तन कैंसर

0

कैंसर एक बेहद ही खतरनाक और घातक बीमारी है। कैंसर को लेकर लगतार पूरी दुनिया में शोध किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक इसका स्थाई और कारगर इलाज नहीं मिल पाया है। हालांकि एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है कि सुबह जल्दी जागने वाली महिलाएं स्तन कैंसर (Breast Cancer Awareness) से बच सकती हैं।

मोटापे से भी निजात दिलाने में मददगार लौकी

मतलब सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इस शोध में शामिल 4 लाख से भी ज्यादा महिलाओं के डाटा का विश्लेषण किया गया। यह शोध यूके बायोबैंक और ब्रेस्ट कैंसर एसोसिएशन कंसोर्टियम ने मिलकर किया है।

इस शोध में सभी महिलाओं की रोजाना की दिनचर्या और उनके हर छोटे-बड़े कार्यों को बड़ी ही बारीकी से अध्ययन किया गया। इस शोध से यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया कि जो महिलाएं रोजाना सुबह सबेरे जागती हैं उन्हें स्तन कैंसर का खतरा बेहद ही कम (Breast Cancer Awareness) हो जाता है।

Benefits Of Dragon Fruit : कैंसर से बचाता है ड्रैगन फ्रूट

इतना ही नहीं इस शोध में नींद की अवधि और अनिद्रा को लेकर भी अध्ययन किया गया और इससे भी स्तन कैंसर पर प्रभाव देखा गया। इस शोध में वैज्ञानिकों ने महिलाओं की नींद और स्तन कैंसर के बीच के संबंध के बारे में काफी गहनता से अध्ययन किया। इस शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि 7-8 घंटे से ज्यादा समय तक सोने वाली महिलाओं को इस कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

अध्ययन कहता है कि ज्यादा समय तक सोना महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast Cancer Awareness) के खतरे को बढ़ा देता है। इस मामले में ऑस्ट्रिया की यूनिवर्सिटी ऑफ विएना की इवा शर्नहमर का कहना है कि, “इस संबंध में और शोध की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि इससे यह समझने में सफलता मिलेगी कि हमारे शरीर की जैविक घड़ी पर पड़ने वाले दबाव का हमारे स्वास्थ्य पर किस तरह का असर डालता है। हालांकि अभी हुए शोध से यह निष्कर्ष निकला है कि ज्यादा सोने से हमारे स्वास्थ्य पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी भी जन्म ले सकती है।

सेहत से लेकर खूबसूरती भी दिलाता है नारियल पानी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.