हमेशा दिखना है 16 साल का तो आहार में लें यह विटामिन

0

विटामिन सी मतलब कि एस्कॉर्बिक एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक है। विटामिन सी हमारे शरीर की कोशिकाओं और पांचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। सिर्फ इतना ही नहीं, विटामिन सी खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य को भी बरकरार रखता है। आज हम जानते हैं कि विटामिन सी कैसे हमें स्वास्थ्य रखने के साथ हमारी खूबसूरती को भी निखारता है।

Related image

विटामिन सी हमारी त्वचा में कोलेजन बनाने में काफी कारगर साबित होता है। कोलेजन हमारी त्वचा को लचीला बनाता है। विटामिन सी की कमी से त्वचा में कसावट नहीं रहती और वह समय से पहले ही ढीली पड़ जाती है। विटामिन सी की कमी से इंसान समय से पहले ही बूढा लगने लगने लगता है। चेहरे पर झुर्रियां पढ़ जाती हैं। एजिंग को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में लेना बेहद ही जरूरी है।

Image result for Beautiful shiny hairs

विटामिन सी सिर्फ शरीर की ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती के लिए भी जरूरी है। बालों को रूखा होने से बचने के लिए विटामिन सी काफी कारगर होता है। विटामिन सी की कमी से स्कैल्प की ऊपरी चमड़ी रूखी हो जाती है और इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। जड़ें कमजोर होने से बाल झड़ने लगते हैं। विटामिन सी सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है और स्कैल्प को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे बाल भी मजबूत होते हैं। विटामिन सी से बालों में चमक आती है।

Image result for tej dhoop

तेज धूप आपकी त्वचा को जला देती है। गर्मियों के मौसम में सन बर्न की समस्या भी ज्यादा हो जाती है। सूर्य की हानिकारक विकिरण त्वचा के कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। यदि आप अपने आहार में नियमित रूप से विटामिन सी वाले फलों या खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो आप इस समस्या से बच सकते हैं। जी हां विटामिन सी हमें एक रक्षा कवच प्रदान करता है जो हमे सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है।

Related image

विटामिन सी कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है। विटामिन सी में एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जो हमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। साथ ही विटामिन सी कोशिकाओं और डीएनए में होने वाले उस परिवर्तन को भी कम करता है जिसकी वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारी जन्म लेती है।

Related image

तनाव को कम करने में भी विटामिन सी काफी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है। विटामिन सी हमारे दिमाग में स्ट्रेस फाइटिंग एड्रिनेलिन हार्मोन को बढ़ाता है जो हमें तनाव से मुक्त रखने में सहायक होता है। इसके अलावा विटामिन सी हमारे दिमाग को भी तेज बनता है और स्वस्थ रखता है। विटामिन सी ह्रदय रोग से भी बचाता है। विटामिन सी अधिकतर खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, कटहल, शलगम, पुदीना, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, केला, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया, और पालक आदि में पाया जाता है। इसलिए अपने आहार में इन चीज़ों का सेवन अवश्य करना चाहिए।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.