website counter widget
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Result1 Party2 Result2
1
wdt_ID Party1 Party2 Party3 Party4 Party5 Party6
1
2 15 3 000 000 000 000
3
4 000 000 000 000 000 000/543

अब मेहनत करने से नहीं बल्कि सोने से कम होगा वजन

0

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं दे पाते। हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है लेकिन समय की कमी कारण पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाता। आज के दौर में लोगों की दिनचर्या और खान-पान पूरी तरह से बदल गया है। इसी वजह से आज के दौर के लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन इसमें भी उन्हें सफलता प्राप्त नहीं होती।

शरीर देता है बीमारियों के संकेत

मोटापे से निजात पाने के लिए व्यक्ति हर मुश्किल काम करता है, जैसे – जिम में वर्कआउट करना, खान-पान पर नियंत्रण करना, डाइटिंग करना आदि। हालांकि यह मुश्किल होते हैं लेकिन फिर भी लोग फिट रहने के लिए यह सब करते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अब आपको यह सब करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका खोज निकला है जिससे आप बिना मेहनत किए भी अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है वह तरीका।

सूजन का इलाज एलोवेरा से

दरअसल वैज्ञानिकों ने जो तरीका खोजा है उसमे आप सोकर वजन को कम कर सकते हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही पड़ा, सोकर अपने वजन को कम किया जा सकता है। आप यह पढ़कर थोड़ा हैरान जरूर हुए होंगे कि जो काम मेहनत करके नहीं किया जा सकता उसे आराम फरमा कर कैसे किया जा सकता है। लेकिन यह बिलकुल सच है। इस बात का खुलासा खुद वैज्ञानिकों ने किया है। इसके लिए आपको सोने से पहले ठंडे पानी से नहाना जरूरी है। जी हां शोधकर्ताओं ने बताया कि सोने से पहले नहाना स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

जब भी आप सोने जाएं तो उससे आधे घंटे पहले नहाना ना भूलें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपका मोटापा भी ख़त्म होने लगता है। वहीं एक अन्य रिसर्च में पता चला है कि बेडरूम का तापमान कम होने की दशा में आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है। मतलब अगर आप कम तापमान वाले कमरे में सोते हैं तो यह मोटापा कम करने में कारगर होता है। सर्दियों के मौसम में नमक का बेहद कम सेवन करना चाहिए। क्योंकि नमक शरीर की पाचन किया को प्रभावित करती है। सोने से पहले थोड़ा पानी जरूर पीना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में रोज़ा रखने वाली इन बातों पर गौर करें

जब भी आप अपने कार्य को समाप्त कर घर वापस लौटे तो खाना खाने से पहले थोड़ा वार्म अप जरूर कर लें। शोधकर्ताओं ने बताया कि डिनर से पहले थोड़ा वार्म अप करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.