ये आसान तरीके बचाएंगे लू से

0

गर्मियों के मौसम में लू चलने लगती है (Heatstroke) । लू का मतलब है की गर्म हवा। यह गर्म हवाएं हमारे शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं और हमे बेहद नुकसान पहुंचाती है। इसे गांव में लोग झकर भी कहते हैं। अगर किसी को लू लग जाए तो उसे तेज सिरदर्द, पेटदर्द और खाने की इच्छा न होने जैसी कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। कई दवाएं भी इसका असर ख़त्म करने में नाकाम साबित होती हैं। लेकिन यदि कुछ आसान से उपाय अपनाएं जाएं तो लू लगने से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं उन उपाय के बारे में जो हमे लू से बचाते हैं।

जानें, कौन-सा फल कब और कैसे खाएं ?

ज्यादा पानी पिएं

Related image

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे हमे काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। शरीर में पानी की भरपूर मात्रा रहने से लू नहीं लगती।

नाश्ता ले सकता है आपकी जान

प्याज का सेवन

Image result for प्याज का सेवन

गर्मियों के मौसम में प्याज हमे लू से बचाता है। प्याज में कई तरह के औषधीय तत्व मौजूद होते हैं। यह औषधीय तत्व हमें न सिर्फ लू से बचाते हैं बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी यह हमारा बचाव करते हैं। अगर आपको बाहर धूप में जाना हो तो अपने साथ प्याज जरूर रखें।

लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए जरूर पिएं यह जूस

मौसमी फल

Related image

वैसे तो मौसमी फलों का सेवन तो जरूर ही करना चाहिए। मौसमी फल कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं गर्मी में आने वाले वालों में पानी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा इन फलों में तापमान को नियंत्रित करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमे लू से बचाते हैं (Home Remedies To Treat Heatstroke)।

धूप से बचें

Related image

अगर कोई अत्यधिक जरूरी काम हो तभी धूप निकलें। छोटे-मोटे कार्य के लिए धूप में जाने से बचें। धूप जाने तक बाहर निकलने से जितना हो सके बचें।

सिर ढक कर निकलें

Related image

कई बार जरूरी कार्य होने की वजह से हमें धूप में निकलना ही पड़ता है। यदि आपको बाहर जाना जरूरी है तो धूप में जाने से पहले पानी जरूर पिएं। इसके अलावा जब भी धूप में जाएं तो अपना सिर और कान जरूर ढक लें। इसके अलावा प्याज को अपनी जेब में रख कर बाहर जाएं।

ऊपर बताए गए उपाय को अपनाकर आप लू से बच सकते हैं।

संतानहीन पुरुषों के लिए अमृत के समान है संतरे का जूस..

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.