अपनाएं ये तरीकें, रहें हमेशा जवान

0

हर कोई चाहता है कि वह ताउम्र सुंदर और जवान बना रहे। उम्र बढ़ने के साथ माथे पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं तो ऐसा क्या करना चाहिए, जिससे हमेशा सुंदर और जवान बने रह सकें। अपनी रोज़ की आदतों  में बदलाव कर लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। वे नियम कुछ इस तरह हैं।युवावस्था में देर रात तक जागे रहने का अलग ही मज़ा है, लेकिन इसे आदत बना लें तो बुढ़ापा जल्द महसूस होने लगता है। यदि आप रोज़ पूरी नींद लेते हैं और ठीक से आराम करते हैं तो बहुत आकर्षक और फिट दिख सकते हैं।

यदि आपके आसपास के लोग आपको टेंशन देते हैं और आप दिनभर उनके बारे में सोचते हैं तो इसका असर उम्र पर पड़ता है। क्षमा करने के गुण काफी महत्वपूर्ण है, जिससे आप बातों को अनदेखा कर देने के रूप में समझ सकते हैं। शोध के मुताबिक, यदि हम अपने मन को शांत रखें तो हमारी उम्र बढ़ती है साथ ही हम अपनी उम्र के लोगों से सुंदर और जवान भी दिखने लगते हैं।

खाने-पीने में संयम बहुत ज़रूरी है। रोज के भोजन में शुगर की मात्रा का ध्यान रखें तो हम मोटापे, मधुमेह और त्वचा संबंधित समस्याओं जैसे झुर्रियों से बच सकते हैं, जिससे बुढ़ापे की निशानियों से बच सकते हैं।

स्मोकिंग अच्छी आदत नहीं है। शोध से साबित हुआ है कि एक सिगरेट हमारे जीवन के 5 सेकंड कम करती है। शराब पीने से मोटापा, लीवर की बीमारियां और दिल से जुड़ी अनेक बीमारियां होती है।

जितना हो पानी पीना चाहिए, उससे चेहरे पर निखार आता है। आप उतना ही अधिक सुंदर और जवान दिखेंगे। पानी त्वचा को नमी के साथ ज़रूरी पोषक तत्व भी देता है। पानी त्वचा का निखार बनाए रखने में मदद करता है।

Share.