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यह चीज़ें दिलाएंगी पीरियड्स के दर्द से निजात

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दुनिया में ऐसी कोई महिला नहीं है जिसे प्रत्येक माह माहवारी की समस्या से न जूझना पड़े। यह मासिक चक्र एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। लेकिन इस माहवारी के दौरान महिलाओं को काफी दर्द सहना पड़ता है। माहवारी के समय महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में ऐंठनभरा दर्द होता है। हालांकि कई महिलाओं को यह दर्द काफी तेज होता है। यह दर्द रुक-रुक कर उठता है। इस दर्द की वजह से महिलाओं को कमर में भी दर्द का एहसास होता है। पेट में होने वाला यह दर्द माहवारी के कई दिन पहले से शुरू हो सकता है। कई बार माहवारी के ठीक पहले यह दर्द उठता है। रक्त स्त्राव के कम होने पर दर्द में भी कमी आ जाती है और धीरे-धीरे यह समाप्त हो जाता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को अत्यंत सावधानी रखने की जरूरत होती है।

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इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के महासचिव डॉ. के. के. अग्रवाल का कहना है कि, अगर युवतियों को हफ्ते में कम से कम एक बार गुड और चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे उन्हें माहवारी के दर्द के दौरान काफी राहत मिलेगी। यह दर्द को काफी हद तक कम करता है। इसके अलावा डॉ. अग्रवाल ने बताया कि, माघ के महीने में महिलाओं को रोजाना तकरीबन 1 घंटे तक धूप में बैठना चाहिए। इस दौरान महिलाओं को तिल से बनी गजक का सेवन करना चाहिए। डॉ. अग्रवाल का कहना है ऐसा करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। वहीं उन्होंने बताया कि गुड में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। वहीं चना प्रोटीन का बहुत ही उत्तम स्रोत है।

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माहवारी में होने वाले भारी रक्त स्त्राव के कारण शरीर में आयरन और विटामिन की कमी हो जाती है। गुड और चना इन सभी कमियों के साथ रक्त की कमी को भी पूरा करता है। एक शोध में यह बात स्पष्ट हुई कि, अधिकतर भारतीयों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होती है। इस कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 40 मिनट की धूप सेकनी चाहिए। धूप सेकने के लिए शरीर का अधिकतर हिस्सा खुला होना जरूरी है।

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