website counter widget

अपनाएं ये नुस्खे, दिमाग बन जाएगा कंप्यूटर से भी तेज

0

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में इंसान के दिमाग को जरा भी आराम नहीं मिल पाता। वहीं लगातार काम का बोझ बढ़ने से मानसिक तनाव की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। आज के दौर में चाहे बच्चे हो या फिर बड़े, हर किसी को तनाव होता ही है। बच्चों को जहां पढ़ाई की टेंशन, स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन का बोझ होता है तो वहीं बड़ों को ऑफिस का काम और परिवार की जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। ऐसे में दिमाग धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। दिमाग की कमजोरी की वजह से इंसान का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है, याददाश्त कम होने लगती है। किसी भी चीज़ को कहीं भी रखकर भूलने की आदत होने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको कुछ उपाय अपनाने चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी स्मरण शक्ति को पुनः ठीक कर सकते हैं।

टोफू कई बीमारियों से बचाता है

बादाम (Soaked Almonds):-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बादाम हमारी स्मरण शक्ति को बढ़ाती है। इसलिए बादाम का सेवन हमारे दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना 10 से 15 बादाम को पानी में भिगो कर रखें। सुबह इन भीगे हुए बादामों का छिलका उतारकर इसे बेहद ही बारीक पीस लें। बादाम का पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को शहद के साथ मिलकर सेवन करें। इसका सेवन करने के 2 घंटे के दौरान किसी और चीज़ का सेवन न करें। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी स्मरण शक्ति काफी तेज हो जाएगी।

Keto Diet : इसे अपनाने से 10 दिन में हो जाओगे फिट

आंवले का मुरब्बा

आंवला भी हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। आंवले से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। वहीं आंवला हमारी स्मरण शक्ति को भी बढ़ता है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवले के मुरब्बा का सेवन करने से याददाश्त में इजाफा होता है।

उड़द दाल

अगर आपको भूलने की समस्या है तो आप रोज रात में सोने से पहले उड़द की दाल को पानी में भिगो कर रखें। सुबह इस दाल को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में मिश्री मिलाएं। दूध के साथ इस मिश्रण का सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी समस्या हल हो जाएगी और आपकी स्मरण शक्ति तेज होगी।

सौंफ

स्मरण शक्ति बढ़ाने में सौंफ भी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए सौंफ को बारीक पीस लें। अब सौंफ के इस पाउडर को सुबह और शाम दोनों टाइम दूध के साथ लें। ऐसा करने से आपका दिमाग कप्यूटर से भी तेज बन जाएगा।

भांग खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.