website counter widget

चुटकियों में छूमंतर हो जाएगा कमर दर्द, आजमाएं ये नुस्खा

0

आज के दौर में लगभग सारे ही कार्य कंप्यूटर द्वारा किए जाते हैं जिस वजह से व्यक्ति एक ही जगह और एक ही पोजीशन में कई घंटों तक बैठा रहता है। इसी वजह से आज के दौर में लोगों को बैक पैन की समस्या हो जाती है। इस वजह से न सिर्फ पीठ का दर्द होता है बल्कि कई अन्य समस्याएं भी सामने आती हैं। कई बार तो कई गंभीर बीमारियां भी इंसान को घेर लेती हैं। वैसे आज के दौर में लोगों के खान-पान और जीवनशैली में भी काफी बदलाव आ गया है जिसकी वजह से भी उन्हें इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी भी कमर में दर्द रहता है तो आज हम आपको घर में बनी स्मूदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

‘ट्रोपिकल फ्रूट’ स्‍मूदी

यह स्मूदी फ्रूट, नारियल तेल, आम और हल्दी के मिश्रण से तैयार की जाती है। यह स्मूदी हड्डियों की समस्या दूर करने में बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से हर तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

अंगूर अजमोद लेमनेड

अंगूर में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में कारगर होता है। इसके अलावा अजमोद में ‘युगेनॉल’ नामक तत्व होता है जो ‘एंटीसेप्टिक’ का काम करता है। इन दोनों को मिलाकर बनाई गई स्मूदी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

स्ट्राबेरी स्मूदी

स्ट्राबेरी स्मूदी में विटामिन, मिनरल्स और बहुत सारे ‘एंटी-ऑक्सीडेंट’ पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और हर तरह के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। कमर दर्द से निजात पाने के लिए स्ट्राबेरी स्मूदी का सेवन जरूर करना चाहिए।

‘पाइनएप्‍प्‍ल’ स्‍मूदी

पाइनएप्‍प्‍ल’ स्‍मूदी हर तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है क्योंकि इसमें दर्द ख़त्म करने वाला एंजाइम पाया जाता है। इसमें जो एंजाइम होता है उसे ब्रुमोलिन कहते हैं। अगर रोजाना नियमित रूप से पाइनएप्पल स्मूदी का सेवन किया जाए तो कमर दर्द से आसानी से निजात पाया जा सकता है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.