करें नीम के तेल का इस्तेमाल

0

नीम को हमेशा से स्वास्थ्य और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। नीम की पत्तियों से लेकर उसकी छाल और तेल का भी इस्तेमाल खूब होता है। नीम के तेल का उपयोग आयुर्वेद में व्यापक तौर पर किया जाता रहा है। आयुर्वेद और स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होने के साथ ही यह अन्य कामों में भी उपयोगी साबित होती है।

जानें नीम के तेल की खासियत

रूसी करें दूर

नीम के तेल का इस्तेमाल रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। रूसी साफ करने के लिए नीम का तेल बहुत उपयोगी होता है। अपने शैंपू की बॉटल में आधा चम्मच नीम का तेल डालें और बॉटल को अच्छे से शेक कर लें। ऐसा करने से नीम का तेल शैंपू में मिल जाएगा। बस फिर शैंपू से बालों को धो लें। इस उपाय से धीरे-धीरे आपके बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।

पैरों के लिए

आमतौर पर एथलीट्स के पैरों में फंगल इंफेक्शन्स बहुत होते हैं। नीम के तेल में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं, जो फंगस से लड़ते हैं। फंगस ट्रीटमेंट में नीम का तेल इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़े से नीम के तेल में थोड़ा-सा नारियल का तेल डालें और इन्हें अच्छे से मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

भगाएं मच्छर

मच्छरों को भगाने में हेवी कैमिकल्स के उपयोग की जगह नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम का तेल बहुत अच्छा मॉस्किटो रिपेलंट होता है। बस आधे कप नारियल के तेल में दस बूंद नीम के तेल की मिलाएं। बाहर जाने से पहले इस मिश्रण को शरीर पर लगाएं। मच्छर आपको नहीं काटेंगे।

नॉन टॉक्सिक कीटनाशक

अमूमन इस्तेमाल किए जाने वाले कीटनाशक बहुत ज्यादा हानिकारक होते हैं। यदि आप अपने पौधों पर हानिकारक केमिकल्स से युक्त कीटनाशक के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं तो नीम के तेल का इस्तेमाल कीटनाशक के रूप में कर सकते हैं।

Share.