एनीमिया का इलाज है गुड़ और चना

2

ठंड का मौसम आते ही गुड़ से बनी चीजों का सेवन भी शुरू हो जाता है। सर्दियों के मौसम में जहां गुड़ का सेवन स्वाद से भरपूर होता है वहीं यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होता है। अगर आपको खून की कमी है तो आपको गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए। गुड़ और चना कई तरह की समस्याओं का निवारण करता है। आइए जानते हैं गुड़ और चने के सेवन के फायदों के बारे में।

गुड़ और चने के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा एनीमिया की समस्या को खत्म करने में भी गुड़ और चना महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को एनीमिया कहा जाता है और यह बीमारी अधिकांशतः महिलाओं को होती है। एनीमिया होने पर कमजोरी महसूस होने लगती है और किसी भी कार्य को करने पर थकान महसूस होती है। एनीमिया की कमी का मुख्य कारण आयरन की कमी है। इस बीमारी में आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

गुड़ और चना आयरन का बेहतर स्रोत है। अगर आप अपनी डाइट में गुड़ और चने का सेवन शामिल कर ले, तो एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है और साथ ही खून को साफ़ भी रखा जा सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है और सर्दियों के मौसम में इसे खाने से शरीर का तापमान सामान्य रहता है। गुड़ में शर्करा की मात्रा सामान्य होती है लेकिन आयरन के साथ-साथ प्रोटीन से भी ये भरपूर होता है। स्वाद से भरपूर गुड़ और चना आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और आपको थकावट व कमजोरी से बचाता है।

सर्दी में फायदेमंद है शकरकंद

इन 5 चीजों के सेवन से ठंड रहेगी दूर

सर्दियों में व्यायाम दूर रखेगा जुकाम

Share.