website counter widget

कैंसर से बचना है तो ये खाना आज से ही शुरू करें

0

कैंसर जो एक जानलेवा बीमारी है और आजकल बहुत सी मौतें कैंसर के कारण हो रही है। पुरुषों में सबसे अधिक मौतें मुँह के कैंसर से होती है जबकि महिलाओं में सबसे अधिक मौते सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) और ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से होती है। कैंसर को दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में गिना जाता है और इससे अपने आप को बचाना बहुत जरूरी है। आजकल देखा जा रहा है बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी कैंसर का शिकार हो रहे है जबकि उनके पास पर्याप्त सुख सुविधा और साधन है। हर प्रकार के चिकित्सक है इसका मुख्य कारण है प्राकृतिक चीजों से दूर होना। अगर हम अपने खानपान को सही रखे और प्राकृतिक चीजों का उपयोग अधिक से अधिक करे तो इस बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है।
आज के समय में लोग ज्यादातर बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद फूड, रेस्तरां का खाना और प्रोसेस्ड फूड (Processed fOOd)खाते हैं. आपको बता दें कि इन फूड्स में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता. इसलिए कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा नैचुरल चीजें खाएं. बाजार में ढेर सारे फल और सब्जियां मौजूद हैं जिन्हें खाने से आप कैंसर से बच सकते हैं. दरअसल फलों और सब्जियों में ढेर सारे मिनरल्स (Minerals) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidents) होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. हरी पत्तेवाली सब्जियां, हल्दी, अदरक, तुलसी, फल, काजू, बादाम, अखरोट जैसी चीजें खाने से आप कैंसर से बच सकते हैं।


हरी पत्ते दार सब्जियों का उपयोग अधिक करे ब्रोकली, फूलगोभी, पत्ता गोभी, लहसुन, टमाटर, गाजर और बीन्स. इन सभी सब्जियों में से ब्रोकली और बीन्स जरूर खाएं क्योंकि ये तमाम तरह के रोगों को दूर करने में मददगार हैं.
खाने में मसालों का सही उपयोग करें और रेडीमेड मसाले लेने से बचे घर पर ही मसालें बनाने का प्रयास करें जो शुद्ध होते है।


जिस तरह से सभी सब्जियां खाना फायदेमंद हैं उसी तरह से सभी तरह के फल भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अलग-अलग फलों से अलग-अलग महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और ये सभी जरूरी हैं. मगर कुछ फल ऐसे हैं जिनके सेवन से कैंसर का खतरे बहुत कम किया जा सकता है. खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर जरूर खाएं. इसके अलावा एवाकैडो, कीवी, सेब, अनानास, नाशपाती का सेवन भी जरूर करें. बेरीज खाने से भी कैंसर को रोकने में मदद मिलती है.

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.