website counter widget

इस नई तकनीक से पीठ का दर्द चुटकियों में होगा दूर

0

कमर दर्द ऐसा दर्द है जिससे करोड़ों लोग पीड़ित हैं। दुनिया भर में कई ऐसे लोग हैं जो पीठ के दर्द से काफी परेशानी उठा रहे हैं। दरअसल कई बार घंटों तक एक ही जगह बैठ कर काम करने से भी पीठ में दर्द उत्पन्न हो जाता है। हालांकि लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें इससे निजात नहीं मिल पाती। पीठ दर्द से कुछ देर के लिए राहत जो जरूर मिल जाती है लेकिन यह दर्द कभी भी जड़ से ख़त्म नहीं हो पाता। लेकिन अब इसके इलाज के लिए एक नया ट्रीटमेंट निकला गया है जो इस दर्द को जड़ से ख़त्म कर देगा।

जो सोवत है, वो पावत है…

गौरतलब है कि लंदन के एक अस्पताल में इस नए क्रांतिकारी इलाज का परीक्षण यानी कि ट्रायल किया है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि इस ट्रीटमेंट के लिए लोगों को डॉक्टर के पास जाने की कोई जरूरत नहीं है। मतलब इस ट्रीटमेंट को घर पर ही किया जा सकता है और दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। डॉक्टरों ने इस ट्रीटमेंट को ‘स्पाइनल कॉर्ड स्टीम्यूलेशन’ (Spinal Cord Stimulation) नाम दिया है। इस ट्रीटमेंट से डॉक्टरों को बेहद उम्मीद है। उनका मानना है कि इसके सफल परीक्षण हो जाने के बाद दुनियाभर में पीठ दर्द से परेशान लोगों को हमेशा के लिए दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

डिप्रेशन है इन बीमारियों का जनक

स्पाइनल कॉर्ड स्टीम्यूलेशन (Spinal Cord Stimulation) के बारे में बताया गया है कि इस ट्रीटमेंट में इंसान की रीढ़ में एक इम्प्लांट किया जाएगा। यह स्पाइन कॉर्ड यानी ट्रीटमेंट को एक बिजली का झटका (Electric Shock) देगा। यह झटका रीढ़ की हड्डी से मस्तिष्क की तरफ जा रहे संकेतों को अवरुद्ध करने का कार्य करेगा। फिलहाल गाइस एण्ड सेंट थॉमस एनएचएस फाउण्डेशन ट्रस्ट (Guy’s and St. Thomas NHS Foundation Trust) ने इस ट्रीटमेंट का परीक्षण 100 मरीजों पर किया है। इसमें काफी हद तक सफलता हासिल हुई। वहीं अब उम्मीद जताई जा रह है कि आगे किए जाने वाले परीक्षणों में भी इसी तरह सफलता प्राप्त होगी।

कई रोगों से बचा सकता है पान खाना

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.