website counter widget

लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए जरूर पिएं यह जूस

0

लीवर (Liver) हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है। लीवर मतलब यकृत हमारे शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारु रूप से संचालित करता है। लीवर हमारे शरीर में पचे हुए भोजन से प्रोटीन, वसा  और पोषक तत्वों को हमारी नसों तक पहुंचने का कार्य करता है। इसके अलावा ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाइकोजन भी इसी में एकत्र होता है। लीवर ही डीटॉक्सीफिकेशन का अहम कार्य करता है। अगर हमारा लीवर डैमेज हो जाए तो हमारा शरीर भोजन नहीं पचा पाता और फिर हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चिकित्सक की माने तो लीवर ही हमारे शरीर का एकमार ऐसा अंग है जो खुद अपने आप को साफ़ करता है। अगर आप अपने लीवर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमेशा ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

इन सात कारणों से आता है Heart Attack, याद रखें

Image result for गाजर, अंगूर और सेब का जूस

आज के दौर में लोगों का खान-पान पूरी तरह से बदल चुका है, इसलिए लीवर बहुत जल्दी कमजोर हो जाता है। अगर आपका लीवर भी कमजोर हो गया है तो आप अपने भोजन और जीवन शैली में थोड़ा बदलाव कर इसे पुनः स्वस्थ बना सकते हैं। आपका खान-पान ही लीवर को स्वस्थ रखने और उसे कमजोर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Garlic Benefits : लहसुन के यह फायदे क्या पता हैं आपको?

Image result for गाजर, अंगूर और सेब का जूस

आपको लीवर के कमजोर होने पर उसके लक्षण पहचानने जरूरी हैं ताकि आप समय रहते उसका इलाज कर सकें। अगर आपको हमेशा स्वस्थ रहना है तो आपको हमेशा अपने लीवर को स्वस्थ रखना पड़ेगा। अगर आपका लीवर भी कमजोर हो गया है तो आप उसे बस एक जूस की मदद से फिर से स्वस्थ बना सकते है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने लीवर को फिर से स्वस्थ बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं लीवर को स्वस्थ रखे के उपाय।

Related image

अगर आप अपने लीवर को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आपको इस जूस का सेवन करना चाहिए जो हम बताने जा रहे है। क्योंकि इस जूस में इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीज़ें लीवर को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण होती हैं। यह जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो लीवर को हेल्दी बनाता है। इस जूस को बनाने के लिए आपको केवल 3 सामग्री चाहिए। इसे बनाने के लिए आपको गाजर, सेब और अंगूर लेने हैं। अब तीनों को अच्छी तरह से पीस लें। इसमें स्वादानुसार शक्कार मिला लें। लीजिए हो गया आपका हेल्दी जूस तैयार। यह जूस लीवर को चंद दिनों में स्वस्थ और मजबूत बना देता है। इस जूस को आप नाश्ते में भी ले सकते हैं और अपने दिन की हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं।

संतानहीन पुरुषों के लिए अमृत के समान है संतरे का जूस..

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.