website counter widget

गर्मियों में पिएं यह चाय, लू से मिलेगा छुटकारा

0

गर्मी के मौसम में लोग अधिकतर चाय से दूर भागते हैं और कोल्डड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में चाय आपको न सिर्फ ठंडक प्रदान कर सकती है बल्कि आपको लू लगने से भी बचा सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये क्या बात हुई चाय भी लू से बचा सकती है (Five Teas Will Cool Off In Summer ) भला? लेकिन यह बिलकुल सच है, बस आपको अपनी चाय में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। लगभग सभी लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है। लेकिन यदि आप सुबह के समय दूध वाली चाय की जगह हर्बल चाय पिएं तो आपको इससे काफी लाभ होगा।

जागरूकता के अभाव में दोगुनी गति से बढ़ रहा है Cancer

Five Teas Will Cool Off In Summer :

हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इसी वजह से यह चाय कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर होती है। यह चाय शरीर के गंदगी को भी बाहर निकालती है। हर्बल चाय में कई तरह की जड़ी-बूटियां होती हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती हैं। यही जड़ी-बूटियां आपको लू और हीट स्ट्रोक के साथ ही पेट की समस्याओं से भी बचाती हैं। अगर रोजाना हर्बल चाय का सेवन किया जाए तो यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है।

तेजी से बढ़ते कैंसर की रोकथाम के कुछ उपाय

इसके अलावा अगर आप चाहें तो गर्मियों के मौसम में गुलाब की पत्तियों की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। इस चाय में अत्यधिक मात्रा में विटामिन्स मौजूद होते हैं। इसे बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में ताजे गुलाब की पत्तियां डालें और 1 मिनट तक इसे उबाल लें। अब इसे ठंडा होने दें और तीन मिनट के बाद इसे छानकर पिएं।

गर्मियों में प्याज बेहद ही फायदेमंद होती है और यदि प्याज की चाय पी जाए तो इसमें मौजूद क्वेरसेटिन नामक तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ने में कारगर होता है। इसे बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में प्याज के कुछ टुकड़े डालकर 1 मिनट तक उबालें फिर इसके बाद इसमें ग्रीन टी को डालकर इसे ढंक दें। अब कुछ देर बाद इसे छानकर पिएं।

कहीं गंभीर बीमारी का कारण न बन जाए मांसपेशियों का दर्द

ग्रीन टी भी गर्मियों में काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके रोजाना सेवन से मधुमेह, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Mint tea

सर्दी के मौसम में तो लोग अक्सर ही तुलसी वाली चाय पीते हैं और यह बेहद ही फायदेमंद होती हैं। इसलिए आप तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें और गर्म पानी में 6-7 पत्तियों को डाल 2 मिनट तक के लिए ढककर रख दें। अब इसे छान लें और इसमें नीम्बू का रस व एक छोटी चम्मच शहद मिलाएं। इसका सेवन करने से पेट, आंखों, किडनी, गुर्दे और दिल स्वस्थ बनता है। तुलसी की चाय हर मौसम में फायदेमंद साबित होती है।

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा जिस चीज़ का उपयोग किया जाता है वह है पुदीना। पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन से भी पुदीना युक्त होता है। यह सभी तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इसलिए पुदीने की चाय का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको उबलते हुए पानी में 5-6 पुदीने के पत्ते डालकर लगभग 10 मिनट तक उबालना होगा। अब इसे छानकर पिएं। आप चाहने तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.