website counter widget

ये तरीके बनाएंगे पाचन तंत्र को मजबूत

0

अगर व्यक्ति का पाचन तंत्र सही है तो उसका पेट हमेशा सही रहेगा। कहा जाता है कि अधिकतर बीमारियों की जड़ पेट ही होता है। अगर इंसान का पेट खराब रहता है तो उसे कई बीमारियां घेर लेती हैं। लेकिन यदि व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत रहे और उसका पेट सही रहे तो उसे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। पाचन तंत्र शरीर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण अंग होता है और इसका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है (Healthy Digestive System)। अगर आप अच्छी सेहत की चाह रखते हैं तो आपको अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना होगा।

अगर आपकी जॉब रोटेशनल या नाईट शिफ्ट की है तो हो जाए सावधान

अगर व्यक्ति का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तो वह भोजन को आसानी से पचा लेता है। अगर भोजन सही तरह से पचे तो भोजन के पोषक तत्व शरीर को प्राप्त होते हैं। पोषक तत्व शरीर को मिलने से कई तरह की बीमारियों से बचाव हो जाता है (Healthy Digestive System)। लेकिन कई बार हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। पाचन तंत्र के कमजोर हो जाने की वजह से हम जो भी भोजन ग्रहण करते हैं वह सही से पच नहीं पाता। भोजन के सही से न पचने के कारण स्वास्थ्य बिगड़ जाता है और भोजन में मौजूद पोषक तत्व भी हमारे शरीर को प्राप्त नहीं हो पाते। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाएंगे।

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना चाहिए कि भोजन ग्रहण करते समय प्रत्येक निवाले को 30 से 35 चबाकर खाना चाहिए। ज्यादा बार चबाने से भोजन जल्दी पचता है और हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

अनिद्रा का रामबाण इलाज है उबला हुआ केला

इसके अलावा सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। वहीं भोजन करने से 30 मिनट पूर्व पानी पीना चाहिए। खाने के बीच में पानी नहीं पीना चाहिए और खाना खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से पाचन तंत्र साफ रहता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रोजाना सुबह-शाम एक कप पानी में 5-6 काली मिर्च का चूर्ण और आधा नींबू निचोड़कर पिएं।

वैसे तो रोजाना ही योगासन और एक्ससाइज करना चाहिए। यह न सिर्फ आपको फिट रखता है बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। इसके लिए रोजाना सुबह कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए।

इसके अलावा पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रोजाना कच्चे पापीती का सेवन करना चाहिए। कच्चा पपीता पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

गैस की समस्या से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे ये अचूक उपाय

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.