website counter widget

सफ़ेद बालों को फिर काला करेगा ये अचूक उपाय

0

आज के दौर में लोगों की जीवनशैली पूरी तरह से बदल चुकी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। हम सभी ने अपने बुजुर्गों से यह कहते हुए जरूर सुना है कि “हमने ये बाल धूप में सफ़ेद नहीं किए हैं।” हालांकि यह बात सही है कि पहले सिर्फ बुजुर्ग लोगों के बाद सफ़ेद हुआ करते थे लेकिन आज के दौर में युवाओं के बाल बेहद ही कम उम्र में सफ़ेद होने लगे हैं (Home Remedies For White Hairs)। सफ़ेद बालों की वजह से ज्यादातर लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। दरसअल जब शरीर में मेलेनिन जो कि एक तरह का कम्पाउन्ड होता है वह बनना बंद हो जाता है तब बाल सफ़ेद होने लगते हैं।

गर्भवती माँ के बच्चे तक पहुंच रहा जहरीला प्रदूषण

यदि आप भी सफ़ेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को सफ़ेद होने से बचा सकते हैं  (Home Remedies For White Hairs)। हालांकि बालों के सफ़ेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे – आयरन और कॉपर की कमी, हरेडिटेरी, धूम्रपान, तनाव और एनीमिया आदि। ऐसे में आपको व्यसनों को त्यागना होगा और अपनी खाने-पीने की आदतों में सुधार करना होगा।  तो चलिए जानते हैं टिप्स के बारे में।

जैसा कि हम सभी इस बात को जानते हैं कि आवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी की कमी से भी बाल सफ़ेद होते हैं। इसके आप आधा कप नारियल के तेल में 1 चम्मच आंवलें का रस मिलाएं। इस मिश्रण से अपने सिर तथा दाढ़ी के बालों पर मसाज करें। इसके बाद रात भर के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ दें और सुबह अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में एक बार मसाज जरूर करें।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और जिंक से भरपूर करी पत्ते का इस्तेमाल भी इस समस्या से निजात दिला सकता है। इसके लिए  करी पत्तों को धूप में सुखा लें (White Hairs Treatement)। अब इन पत्तों का पाउडर बना लें और इसे खाने के साथ अवश्य लें। इसके लगातार सेवन से कुछ ही महीनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

नाश्ता न करने की आदत बन सकती हैं ब्रेन डैमेज का कारण

वैसे तो ब्लैक टी बेहद फायदेमंद होती है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह तत्व मेलेनिन और केरातिन के निर्माण में सहायक होते हैं (White Hairs Treatement)। इसके लिए ब्लैक टी को 5 मिनट के लिए एक कप पानी में उबालें। अब इसे ठंडा करें और इस पानी से सिर व दाढ़ी की मसाज करें। अब इसे छोड़ दें। 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा का इस्तेमाल हर प्रकार की समस्या से छुटकारे के लिए किया जाता है। क्योंकि इसमें एलीसिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके लिए आपको घी में आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलकर इसे बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग करें।

अगर आपकी दाढ़ी के बाद ज्यादा सफ़ेद हो रहे हैं तो आपको क्लीन शेव रखना चाहिए। या फिर आप दाढ़ी को छोटी भी रख सकते हैं।

सावधान! दही हो सकता है जानलेवा

Prabhat jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.