website counter widget

election

घर में रखे ये चीजें, सर्दियों की बीमारी होंगी गायब

0

सर्दी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में हर बार दवाइयां लेने से अच्छा है कि रोज़मर्रा की छोटी-छोटी चीजों से उपचार किया जाए। घर में इस्तेमाल होने वाली चार ऐसी चीजें हैं, जो सर्दी के बचाव रखने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। आइए जानते हैं पूरा फायदा।

मिश्री

हर घर में मिश्री तो ज़रूर होती है। खाना खाने के बाद लोग सौंफ के साथ इसका सेवन करते हैं। मिश्री सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से बलगम और खांसी से राहत मिलती है। गला दर्द में भी मिश्री बहुत लाभकारी है।

सौंफ

ठंड लगने पर सबसे पहले पाचन क्रिया पर इसका असर पड़ता है। सौंफ खाने से पेट संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। सौंफ एसिडिटी और बदहजमी दूर करने में बहुत लाभकारी है।

कपूर

जोड़ों के दर्द की परेशानी गर्मियों के मुकाबले सर्दी में ज्यादा होती है। इसके बचने के लिए नारियल के तेल में कपूर का टुकड़ा डालकर पिघला लें और गुनगुने होने पर इससे जोड़ों की मसाज करें। जोड़ों के दर्द और सूजन से आराम मिलेगा।

एलोवेरा

हवा शुष्क होने के कारण त्वचा में रूखापन और खुजली की संभावना बढ़ जाती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके एंटी-इंफ्लमैटरी गुण स्किन इंफैक्शन से राहत दिलाने में मददगार हैं।

 

Share.